PM Modi in Japan: PM मोदी ने बताया Democracy का सही मतलब, जानें भाषण की 10 अहम बातें
Advertisement

PM Modi in Japan: PM मोदी ने बताया Democracy का सही मतलब, जानें भाषण की 10 अहम बातें

PM Modi in Japan: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी जापान यात्रा पर हैं. QUAD की बैठक से एक दिन पहले उन्होंने भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया. आइए जानें पीएम के भाषण की 10 अहम बातें...

 PM Modi in Japan: PM मोदी ने बताया Democracy का सही मतलब, जानें भाषण की 10 अहम बातें

PM Modi in Japan: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी जापान यात्रा पर हैं. यहां वो 24 मई को QUAD देशों की बैठक में शामिल होंगे. हालांकि QUAD की बैठक से एक दिन पहले उन्होंने भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया. पीएम ने संबोधन के दौराम तमाम बड़ी बातें कहीं. PM ने कहा कि भारत में आज सही मायने में जनता के नेतृत्व वाली सरकार काम कर रही है. आइए जानें पीएम के भाषण की 10 अहम बातें...

'मैं पत्थर पर लकीर करता हूं'

प्रधानमंत्री मोदी ने भारतीय प्रवासियों से कहा कि आजादी का ये अमृत काल भारत की समृद्धि का, भारत की संपन्नता का एक बुलंद इतिहास लिखने वाला है. मुझे जो संस्कार मिले हैं, जिन-जिन लोगों ने मुझे गढ़ा है उसके कारण मेरी भी एक आदत बन गई है. मुझे मक्खन पर लकीर करने में मजा नहीं आता है, मैं पत्थर पर लकीर करता हूं.

पीएम ने बताया जापान के साथ रिश्ता 

जापान के साथ भारत के रिश्तों पर पीएम मोदी ने कहा कि जापान से हमारा रिश्ता सामर्थ्य, सम्मान और विश्व के लिए साझे संकल्प का है. जापान से हमारा रिश्ता बुद्ध, बौद्ध, ज्ञान और ध्यान का है. जापान के लोगों की देशभक्ति, आत्मविश्वास, अनुशासन, स्वच्छता के लिए स्वामी विवेकानंद ने खुलकर प्रशंसा की थी. स्वामी विवेकानंद जब अपने ऐतिहासिक संबोधन के लिए शिकागो जा रहे थे, तो उससे पहले वो जापान भी आए थे. जापान ने उनके मन-मस्तिष्क पर एक गहरा प्रभाव छोड़ा था.

भारत ने दुनिया को भेजी वैक्सीन

PM मोदी ने भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना संकट जब शुरू हुआ था तब किसी को पता तक नहीं था कि इसका असर क्या होगा, इसे कैसे कंट्रोल किया जाए. न ही इस बात का कोई आइडिया था कि वैक्सीन कब तक आएगी. इस बात पर भी शक था कि वैक्सीन आएगी भी कि नहीं आएगी. अनिश्चितता की इन परिस्थितियों के बीच भी भारत ने दुनिया के कई देशों में दवाएं भेजीं. PM मोदी ने कहा कि जब टीके उपलब्ध हुए तब भारत ने मेड इन इंडिया वैक्सीन अपने करोड़ों नागरिकों को उपलब्ध कराईं और दुनिया के 100 से अधिक देशों को भी भेजीं. अपनी स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए हम अभूतपूर्व निवेश कर रहे हैं. दूर-सुदूर क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं की आसान पहुंच सुनिश्चित करने के लिए बड़ी संख्या में वेलनेस सेंटर बनाए जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें: जापान में भारतीयों के बीच PM मोदी, बोले- मुझे मक्खन पर लकीर करने में मजा नहीं आता है, मैं पत्थर पर लकीर करता हूं

सही मायने में डेमोक्रेसी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत में आज सही मायने में People Led Governance काम कर रही है. गवर्नेंस का यही मॉडल, डिलिवरी को Efficient बना रहा है. यही Democracy पर निरंतर मजबूत होते विश्वास का सबसे बड़ा कारण है.

'जापान के मूल्यों का भारतीय संस्कृति का विलय हुआ'

PM मोदी ने कहा कि आपकी जापान में अपने परंपराओं और मूल्यों के प्रति प्रतिबद्धता रही है. हम लोग मातृभूमि से कभी दूरी नहीं बनने देते. भारतीय संस्कृति के साथ जापान के मूल्यों का विलय हुआ है. PM मोदी ने कहा कि जापान आकर मुझे हमेशा आपसे असीम प्रेम मिलता है और आपकी यह स्नेह वर्षा हर बार बढ़ती जा रही है. जो भारतीय यहां बसे उनका भारत से संबंध कायम है. भारतीय कर्मभूमि और जन्मभूमि से जुड़े रहते हैं.

भारतीयों ने जापान की धरती को किया मंत्रमुग्ध

पीएम मोदी ने कहा कि आपने अपनी स्किल्स से, अपने टैलेंट से अपनी एंटरप्रेन्योरशिप से जापान की इस महान धरती को मंत्रमुग्ध किया है. भारतीयता के रंगों और भारत की संभावनाओं से भी आपको जापान को लगातार परिचित कराना है. मुझे विश्वास है कि आपके सार्थक प्रयासों से भारत-जापान की दोस्ती को नई बुलंदी मिले.

यह भी पढ़ें: ताइवान पर आक्रमण करने वाला है चीन? शीर्ष जनरलों के ऑडियो लीक से गहरे राज का पता चला

WHO ने आशा बहनों को सराहा

PM मोदी ने वैश्विक मंच से भारत की आशा बहनों को धन्यवाद कहा. वे बोले- World Health Organisation ने भारत की आशा बहनों को Director Generals- Global Health Leaders Award से सम्मानित किया है. भारत की लाखों आशा बहनें, मैटेरनल केयर से लेकर वैक्सीनेशन तक, पोषण से लेकर स्वच्छता तक, देश के स्वास्थ्य अभियान को गति दे रही हैं.

बुद्ध के विचारों पर चलने की जरूरत

PM ने कहा कि आज की दुनिया को भगवान बुद्ध के विचारों पर, उनके बताए रास्ते पर चलने की बहुत जरूरत है. यही रास्ता है जो आज दुनिया की हर चुनौती, चाहे वो हिंसा हो, अराजकता हो, आतंकवाद हो, क्लाइमेट चेंज हो, इन सबसे मानवता को बचाने का यही मार्ग है.

'जलवायु संकट को लेकर भारत कर रहा काम'

PM मोदी ने कहा कि भारत आज किस तरह वैश्विक चुनौतियों का मुकाबला करने में मदद कर रहा है इसका एक और उदाहरण पर्यावरण का है. जलवायु संकट दुनिया के सामने एक अहम संकट बन गया है. भारत में हमने इस चुनौती को देखा भी और इसके स्थायी समाधान के लिए रास्ते खोजने की दिशा में भी हम आगे बढ़े. हमने 2070 कर नेट जीरो के लिए प्रतिबद्धता जताई है. हम इंटरनेशनल सोलर अलायंस जैसे वैश्विक संगठन का नेतृत्व भी कर रहे हैं.

यही है हमारा सामर्थ्य

PM मोदी ने कहा कि ये हम लोगों की विशेषता है कि हम कर्मभूमि से तन मन से जुड़ जाते हैं, खप जाते हैं. लेकिन मातृभूमि की जड़ों से जो जुड़ाव है, उससे कभी दूरी नहीं बनने देते हैं. यही हमारा सबसे बड़ा सामर्थ्य है.

LIVE TV

Trending news