Bangladesh यात्रा का दूसरा दिन: Matua समुदाय के बीच बोले PM Modi, 'हमारा मन से मन का रिश्ता'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना के साथ बातचीत भी करेंगे. इस दौरान दोनों के बीच कई समझौतों पर हस्ताक्षर होने की संभावना है. बांग्लादेश के विदेश मंत्री ने पीएम मोदी के दौरे से पहले कहा था कि दोनों देशों के बीच कम से कम पांच करार पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है.

Bangladesh यात्रा का दूसरा दिन: Matua समुदाय के बीच बोले PM Modi, 'हमारा मन से मन का रिश्ता'
मतुआ समुदाय को पीएम मोदी का संबोधन.

ढाका: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) बांग्लादेश (Bangladesh) की यात्रा पर हैं और अपने दूसरे दिन की शुरुआत उन्होंने यशोरेश्वरी काली मंदिर (Jeshoreshwari Kali Temple) में पूजा अर्चना से की. पीएम मोदी ईश्वरपुर गांव स्थित यशोरेश्वरी काली मंदिर के दर्शन करने पहुंचे. यह मंदिर भारत और पड़ोसी देशों में स्थित 51 शक्ति पीठों में से एक है.

इसके बाद पीएम मोदी गोपालगंज जिले के तुंगीपारा में स्थित बांग्लादेश के राष्ट्रपिता बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान (Bangabandhu Sheikh Mujibur Rahman) की समाधि पर गए. वह ऐसा करने वाले पहले भारतीय नेता हैं. पीएम मोदी आज बंगबंधु-बापू म्यूजियम का उद्घाटन करेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत ओराकांडी में एक मिडिल स्कूल को मॉडर्न बनाएगा और एक प्राथमिक स्कूल भी खोलेगा. प्रधानमंत्री ने मतुआ समुदाय के लोगों से बातचीत के दौरान यह बात कही.

दो दिन की बांग्लादेश यात्रा पर शुक्रवार को ढाका पहुंचे प्रधानमंत्री ने ओराकांडी में स्थित मतुआ मंदिर में शनिवार को पूजा अर्चना की. ओराकांडी में ही मतुआ समुदाय के अध्यात्मिक गुरु हरिचंद ठाकुर का जन्म हुआ था.

पीएम मोदी ने कहा कि मैं श्री श्री हरिचंद जी के चरणों में शीश झुकाकर नमन करता हूं. अभी मेरी यहां कुछ लोगों से बात हो रही थी तो उन्होंने कहा कि किसने सोचा था कि भारत का पीएम ओराकांडी आएगा. भारत में रहने वाले मातुआ समुदाय के मेरे-भाई बहन जो ओराकांडी आकर महसूस करते हैं वैसा ही मैं भी महसूस कर रहा हूं. इस दिन की, इस पवित्र अवसर की प्रतीक्षा मुझे कई वर्षों से थी. साल 2015 में जब मैं पीएम के तौर पर बांग्लादेश आया था, तब मैंने यहां आने की इच्छा जताई थी. लेकिन आज ये सपना पूरा हुआ.

प्रधानमंत्री ने कहा कि मुझे लगातार श्री श्री हरिचंद ठाकुर जी का प्रेम मिलता है. मैं उनके आशीर्वाद का प्रभाव मानता हूं. मुझे याद है पश्चिम बंगाल में ठाकुर नगर में मैं जब गया था तो मेरे मतुआ भाई-बहनों ने परिवार के सदस्य की तरह मुझे बहुत स्नेह दिया था. मैं बांग्लादेश के पवित्र पर्व पर भारत के 130 करोड़ भाई-बहनों की तरफ से बधाई देता हूं. बहुत-बहुत शुभकामनाएं. कल ढाका में नेशनल डे कार्यक्रम के दौरान अद्भुत झांकी देखी.

उन्होंने आग कहा कि यहां आने के पहले मैं बंगबधु शेख मुजीबुर्रहमान की समाधि पर गया. उनमें बांग्लादेश के लोगों की अटूट श्रद्धा है. भारत और बांग्लादेश की सरकारें मिलकर काम कर रही हैं. हमारा मन से मन का और जन से जन का रिश्ता है. भारत और बांग्लादेश दोनों ही देश अपनी प्रगति से विश्व की प्रगति देखना चाहते हैं. यही शिक्षा होरीजान ठाकुर जी ने दी थी.

यशोरेश्वरी मंदिर में पूजा के बाद पीएम मोदी ने कहा कि चैत्र नवरात्र आने वाले हैं. इसके पहले मां काली शक्तिपीठ में शीश झुकाया. उनसे आशीर्वाद का सौभाग्य मिला. मां से प्रार्थना है कि कोरोना संकट से मुक्ति दिलाएं. पूरी मानव जाति के लिए प्रार्थना करते हैं. मेरी कोशिश रहती है कि मौका मिले तो 51 शक्तिपीठों में मत्था टेकूं. यहां पर एक कम्युनिटी हॉल की जरूरत है. डिजास्टर के समय ये सबके लिए शेल्टर होगा. पूजा-पाठ के लिए भी इस्तेमाल होगा.

Museum का करेंगे उद्घाटन

पीएम मोदी आज यशोरेश्वरी काली मंदिर के साथ ही ओराकांडी के मतुआ समुदाय (Hindu Matua Community) के मंदिर भी जाएंगे. ओराकांडी वही जगह है जहां मतुआ समुदाय के संस्थापक हरिशचंद्र ठाकुर का जन्म हुआ था. बता दें कि मतुआ समुदाय बंगाल चुनाव में वोटों के लिहाज से काफी मायने रखता है.

ये भी पढ़ें -Afghanistan के राष्ट्रपति की जगह Pakistan के पूर्व आर्मी चीफ का नाम ले बैठे Joe Biden, अब उड़ रहा मजाक

Sheikh Hasina से होगी मुलाकात

पीएम मोदी बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना (Sheikh Hasina) के साथ बातचीत भी करेंगे. इस दौरान दोनों के बीच कई समझौतों पर हस्ताक्षर होने की संभावना है. बांग्लादेश के विदेश मंत्री अब्दुल मोमिन ने पीएम मोदी के दौरे से पहले कहा था कि दोनों देशों के बीच कम से कम पांच करार पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है. शनिवार की शाम दिल्ली वापस लौटने से पहले पीएम मोदी बांग्लादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हमीद से भी मुलाकात करेंगे.

पीएम मोदी का आज का कार्यक्रम

10:05 AM - यशोरेश्वरी काली मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे प्रधानमंत्री मोदी
11:30-11:50 AM- बंगबंधु की समाधि पर माल्यार्पण करेंगे पीएम

12:20-13:00 PM - ओराकांडी में मतुआ समुदाय के मंदिर के दर्शन 
16:00-17:50 PM -  बांग्लादेश की पीएम से मुलाकात, कई समझौतों पर हस्ताक्षर की उम्मीद

18:10-18:40 PM - बांग्लादेश के राष्ट्रपति से मुलाकात
19:10 PM - दिल्ली वापसी के लिए रवाना होंगे पीएम मोदी.
 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.