Bangladesh को 12 लाख Corona Vaccine और 109 एंबुलेंस की भेंट, 5 अहम समझौतों पर दस्तखत
Advertisement

Bangladesh को 12 लाख Corona Vaccine और 109 एंबुलेंस की भेंट, 5 अहम समझौतों पर दस्तखत

विदेश मंत्रालय (MEA) प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया, 'दोनों देशों के बीच संबंध और मजबूत हो रहे हैं. पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और प्रधानमंत्री शेख हसीना (Sheikh Hasina) ने हेल्थ, ट्रेड, एनर्जी और संपर्क के क्षेत्र समेत समेत कई विषयों पर हुई प्रगति की चर्चा की.' 

भारत-बांग्लादेश के बीच 5 समझौतों पर दस्तखत हुए हैं. फोटो साभार: (Twitter)

ढाका: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने अपने बांग्लादेश (Bangladesh) दौरे पर ढ़ाका (Dhaka) में अपनी समकक्ष शेख हसीना (Sheikh Hasina) से मुलाकात की. इस दौरान दोनों देशों के बीच संपर्क, ऊर्जा, कारोबार, स्वास्थ्य तथा विकासात्मक सहयोग जैसे क्षेत्रों में हुई प्रगति पर चर्चा हुई. मुलाकात के बाद दोनों देशों ने द्विपक्षीय सहयोग के क्षेत्रों से जुड़े 5 सहमति-पत्र पर हस्ताक्षर किये. कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी शुरू होने के बाद से पीएम मोदी का यह पहला विदेश दौरा है. वहीं शनिवार को दोनों देशों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तरीय वार्ता भी हुई जो करीब घंटे भर चली.

  1. भारत-बांग्लादेश के बीच 5 समझौते
  2. MEA ने साझा की अहम जानकारी
  3. हेल्थ, ट्रेड, ऊर्जा, संपर्क और IT पर फोकस 

मजबूत हुए संबंध: MEA

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची (Arindam Bagchi) ने वार्ता के बाद ट्वीट किया, 'दोनों देशों के बीच संबंध और मजबूत हो रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रधानमंत्री शेख हसीना ने स्वास्थ्य, व्यापार, संपर्क, ऊर्जा, विकासात्मक सहयोग और कई अन्य क्षेत्रों में हुई प्रगति पर चर्चा की.' 

ये भी समझिए- Special Edition: भारत की Act East Policy का रोड मैप

मानवीय मदद

मानवीय पहलू के तौर पर प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी समकक्ष हसीना को 109 एबुलेंस की प्रतीकात्मक चाभी भी सौंपी. उन्होंने हसीना को एक प्रतीकात्मक डिब्बा भी भेंट किया जो भारत द्वारा बांग्लादेश को सौंपी गई कोविड-19 रोधी टीके (Corona Vaccine) की 12 लाख खुराकों का प्रतीक है. हसीना ने अपने पिता और बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान (Sheikh Mujibur Rahman) की जन्मशती के मौके पर जारी किए गए सोने और चांदी का एक-एक सिक्का मोदी को भेंट किया. उन्होंने बांग्लादेश की 50वीं जयंती के मौके पर जारी चांदी का एक सिक्का भी मोदी को भेंट किया.

ये भी पढ़ें- Survey: Work from Home से खुश हैं 62 प्रतिशत लोग, ऐसी सुविधा मिलने पर कम सैलरी में भी काम को तैयार

प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन

इस दौरान डिजिटल तरीके से कुछ परियोजनाओं का भी उद्घाटन हुआ. पीएम मोदी का यह दौरा, शेख मुजीबुर रहमान की जन्‍मशताब्‍दी, भारत और बांग्लादेश के बीच राजनयिक संबंध स्‍थापित होने के पचास वर्ष पूरे होने और बांग्लादेश मुक्ति संग्राम के पचास वर्ष पूरे होने से संबंधित है. दो दिवसीय यात्रा पर शुक्रवार को यहां पहुंचे मोदी ने ढाका में बांग्लादेश मुक्ति संग्राम के स्वर्ण जयंती समारोह और ‘बंगबंधु’ की जन्म शताब्दी समारोह में हिस्सा लिया था.

LIVE TV
 

Trending news