ब्रेक्जिट समझौता: प्रधानमंत्री टेरेसा के सामने अविश्वास वोट का खतरा

इस्तीफों के बीच ब्रेक्जिट समर्थक जैकब रीस मोग ने हाउस ऑफ कामंस में 62 वर्षीय मे को सीधे चुनौती दी. उन्होंने कंजरवेटिव पार्टी में उनके नेतृत्व के विरुद्ध अविश्वास प्रस्ताव का पत्र सौंपा.

ब्रेक्जिट समझौता: प्रधानमंत्री टेरेसा के सामने अविश्वास वोट का खतरा
ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेसा मे ने कहा कि मंत्रिमंडल के जिन सदस्यों ने इस्तीफा दिया है, वह उनके विचारों का सम्मान करती हैं लेकिन ब्रेक्जिट का निष्पादन करना एक मुश्किलभरा चुनाव है. (फोटो साभार - पीटीआई)

लंदन: मुश्किलों से घिरीं ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेसा मे के लिए बृहस्पतिवार को संभावित ‘तख्तापलट’ का संकट खड़ा हो गया जब ब्रेक्जिट सचिव डोमिनिक राब और भारतीय मूल के मंत्री शैलेश वारा और दो अन्य मंत्रियों ने यूरोपीय संघ (ईयू) से अलग होने के लिए प्रस्तावित ‘अधपके’ समझौते को लेकर बंटे हुए मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया.

उत्तरी आयरलैंड के मंत्री पद से वारा के इस्तीफा देने के कुछ ही मिनट बाद प्रधानमंत्री मे को एक बड़ा झटका लगा जब उनके ब्रेक्जिट सचिव डोमिनिक राब ने कहा कि वह 28 सदस्यीय देशों के संघ से हटने के समझौते के मसौदे का ‘ विवेक रहते ’ समर्थन नहीं कर सकते.

रीस मोग ने हाउस ऑफ कामंस में मे को सीधे चुनौती दी
इस्तीफों के बीच ब्रेक्जिट समर्थक जैकब रीस मोग ने हाउस ऑफ कामंस में 62 वर्षीय मे को सीधे चुनौती दी. उन्होंने कंजरवेटिव पार्टी में उनके नेतृत्व के विरुद्ध अविश्वास प्रस्ताव का पत्र सौंपा. मे के विरोधियों को अविश्वास वोट के लिए पार्टी के सांसदों से 48 पत्रों की जरुरत है.

रीस मोग ने कहा कि ‘तख्तापलट’ एक गलत शब्द है क्योंकि वह प्रधानमंत्री को हटाने के वैध तरीके अपना रहे हैं. उन्होंने कहा, ‘‘यूरोपीय संघ छोड़ना ब्रिटेन के लिए शानदार मौका है. इसका मतलब है कि हमारे पास निम्न शुल्क तय करने, सस्ते भोजन, कपड़े, जूते तय करने का मौका हो सकता है जिससे समाज के निर्धन तबके को सबसे अधिक मदद मिलेगी. इस मौके को बर्बाद किया जा रहा है.’’ 

राब के इस्तीफे ने प्रधानमंत्री मे के नेतृत्व को अस्थिरता में डाल दिया है. राब यूरोपीय संघ के समकक्षों के साथ समझौते के मसौदे को तैयार करने में शामिल थे. 

राब के इस्तीफे के बाद ब्रेक्जिट समर्थक कार्य एवं पेंशन मंत्री एश्टर मैकवे ने घोषणा की वह इस मुद्दे पर इस्तीफा दे रही हैं. अन्य जूनियर ब्रेक्जिट मंत्री सुएला ब्रेवरमैन ने भी ब्रेक्जिट मुद्दे पर इस्तीफा दे दिया.

इन इस्तीफों को मे के लिए आगे बड़ी मुश्किलों के रुप में देखा जा रहा है जिन्होंने हाउस ऑफ कामंस में इस सौदे का बचाव किया.

'जिन सदस्यों ने इस्तीफा दिया उनके विचारों का सम्मान करती हूं'
इस समझौते पर मे ने कहा कि मंत्रिमंडल के जिन सदस्यों ने इस्तीफा दिया है, वह उनके विचारों का सम्मान करती हैं लेकिन ब्रेक्जिट का निष्पादन करना एक मुश्किलभरा चुनाव है.

संसद में ब्रेक्जिट समझौते पर सभी को राजी करने की तैयारी कर रहीं टेरेसा को इस खबर से राहत मिली कि यूरोप इस समझौते के लिए एक सम्मेलन की तैयारी में है.

(इनपुट - भाषा)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.