PMLN ने शाहबाज शरीफ को पीएम पद का उम्मीदवार किया घोषित

 पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) की प्रवक्ता मरियम औरंगजेब ने बताया कि पार्टी ने आज सर्वसम्मति से शाहबाज शरीफ को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार नामित किया. 

PMLN ने शाहबाज शरीफ को पीएम पद का उम्मीदवार किया घोषित
पीटीआई का दावा है कि उसके पास 174 सदस्यों का समर्थन प्राप्त है.(फाइल फोटो)

लाहौर: पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) की प्रवक्ता मरियम औरंगजेब ने बताया कि पार्टी ने आज सर्वसम्मति से शाहबाज शरीफ को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार नामित किया. पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी ने भी आज पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के तौर पर इमरान खान को नामित किया.

इसके शीघ्र बाद ही 66 वर्षीय पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री शाहबाज शरीफ को पीएमएल-एन ने अपना प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किया. पीटीआई का दावा है कि उसके पास 174 सदस्यों का समर्थन प्राप्त है, जिसमें निर्देलीय सदस्य भी शामिल हैं. शाहबाज शरीफ पूर्व अपदस्थ प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के छोटे भाई हैं .  पूर्व प्रधानमंत्री भ्रष्टाचार के एक मामले में 10 साल की जेल की सजा का सामना कर रहे हैं.  

पाकिस्तान: PTI का दावा, स्वतंत्रता दिवस से पहले PM की शपथ लेंगे इमरान
पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ (पीटीआई) पाकिस्तान के अगले प्रधानमंत्री पद के लिए इमरान खान को पार्टी का उम्मीदवार घोषित करेगी. मीड़िया की आज की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई. जियो न्यूज में पीटीआई के प्रवक्ता फवाद चौधरी के हवाले से कहा गया, ‘‘इस्लामाबाद के एक होटल में पार्टी के संसदीय दल की कल बैठक होगी. ’’ चौधरी ने कहा, ‘‘इस बैठक में इमरान खान के पार्टी का प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार होने की आधिकारिक घोषणा की जाएगी. ’’

उन्होंने सरकार बनाने के लिए पार्टी के पास स्पष्ट समर्थन होने का दावा करते हुए कहा कि नेशनल असेंबली में पीटीआई के पास 125 सीटें हैं.  सहयोगियों और संरक्षित सीटें मिला कर नेशनल असेंबली में पीटीआई के पास 174 सीटें हो जाएंगी. वहीं बलूचिस्तान नेशनल पार्टी -मेंगल के समर्थन से यह संख्या 177 हो जाएगी. 

पाकिस्तान: इमरान खान का शपथ ग्रहण समारोह टल सकता है : रिपोर्ट
पाकिस्तान का नया प्रधानमंत्री बनने के लिए तैयार इमरान खान का शपथ ग्रहण समारोह पहले की संभावित तिथि 11 अगस्त से टल सकता है. शपथ ग्रहण समारोह अब 14 या 15 अगस्त को होने की उम्मीद है. मीडिया रिपोर्ट से यह जानकारी मिली.  दैनिक 'डॉन' ने शुक्रवार को कानून मंत्री अली जफर के हवाले से कहा कि वह और कार्यवाहक प्रधानमंत्री नसीरुल मुल्क चाहते हैं कि पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) प्रमुख 14 अगस्त (पाकिस्तान के स्वतंत्रता दिवस) को शपथ लें. जफर ने कहा कि नेशनल एसेंबली का नया सत्र 11 या 12 अगस्त से बुलाया जा सकता है.

इनपुट भाषा से भी