मलेशिया: प्रधानमंत्री बनने की कोशिश कर रहे अनवर से पुलिस ने की पूछताछ
Advertisement

मलेशिया: प्रधानमंत्री बनने की कोशिश कर रहे अनवर से पुलिस ने की पूछताछ

मलेशिया में मौजूदा सरकार गिराने के लिए सांसदों के समर्थन की एक सूची के दावे को लेकर पुलिस ने गुरुवार को विपक्षी नेता अनवर इब्राहीम से पूछताछ की. अनवर ने इसे 'राजनीतिक उत्पीड़न' करार दिया है. 

फ़ाइल फोटो

कुआलालंपुर: मलेशिया (Malaysia) में मौजूदा सरकार गिराने के लिए सांसदों के समर्थन की एक सूची के दावे को लेकर पुलिस ने गुरुवार को विपक्षी नेता अनवर इब्राहीम से पूछताछ की. अनवर ने इसे 'राजनीतिक उत्पीड़न' करार दिया है. विपक्षी नेता ने दावा किया है कि उनके पास ऐसे सांसदों की सूची है जो वर्तमान सरकार को अपदस्थ करने और उन्हें समर्थन देने को तैयार हैं. अनवर ने प्रधानमंत्री मुहिद्दीन यासीन (Prime Minister Muhiddin Yasin) को अपदस्थ कर नई सरकार बनाने के लिए संसद में जरूरी समर्थन का सबूत दिखाने के लिए मंगलवार को देश के राजा से मुलाकात की थी. संसद में यासीन के पास सिर्फ दो सीटों का बहुमत है.

121 सांसदों की सूची को लेकर 113 शिकायतें

पुलिस ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि उन्हें अनवर का कथित तौर पर समर्थन करने वाले 121 सांसदों की सूची को लेकर 113 शिकायतें मिली हैं. उन्होंने शिकायतों के संबंध में जानकारियां नहीं दी. यह सूची सोशल मीडिया पर घूम रही है. पुलिस ने गुरुवार को सम्मन जारी कर अनवर को बयान दर्ज कराने के लिए तलब किया था. पुलिस मुख्यालय के बाहर अनवर (73) ने संवाददाताओं से कहा कि सार्वजनिक शरारत और किसी को परेशान करने के लिए नेटवर्क सुविधाओं के दुरुपयोग से संबंधित कानूनों के तहत छह मामलों में उनके खिलाफ जांच की जा रही थी.

राजनीतिक उत्पीड़न

हालांकि, अनवर ने कहा कि पुलिस के सवाल उन सांसदों का नाम जानने पर अधिक केंद्रित थे जोकि उनका समर्थन कर रहे हैं. साथ ही आरोप लगाया कि यह सब सरकार के निर्देशों पर किया जा रहा है. उन्होंने कहा, ' यह साफ तौर पर अपमानित करने वाला और राजनीतिक उत्पीड़न है.' विपक्षी नेता अनवर ने दावा किया कि उन्हें 120 से अधिक सांसदों का समर्थन प्राप्त है लेकिन उन्होंने उनका नाम बताने से इंकार कर दिया.

साथ ही आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री मुहिद्दीन यासीन के समर्थक ऐसे सांसदों को लालच देकर अपने पाले में करने का प्रयास कर सकते हैं. अनवर ने कहा कि यह मामला उनके और सुल्तान अब्दुल्ला सुल्तान अहमद शाह के बीच था और उन्होंने पुलिस को बताया कि वह समर्थन करने वाले सांसदों के नामों का खुलासा नहीं करेंगे. उन्होंने कहा कि उनके दावे की पुष्टि करने के लिए सुल्तान राजनीतिक दलों के नेताओं से मुलाकात करेंगे.

यासीन मार्च में अनवर के सुधारवादी गठबंधन टूटने के बाद सत्ता में आए थे. यासीन इससे पहले भी सरकार बनाने के लिए सांसदों के समर्थन के अनवर के दावे को खारिज करते रहे हैं लेकिन इस सप्ताह दबाव बढ़ गया है. अनवर के राजा से मिलने के बाद सरकार में यासीन के मुख्य सहयोगी ने सरकार से समर्थन हटाने की धमकी दी है और बड़ी पार्टी होने के बाद भी नजरअंदाज करने को लेकर गुस्सा जाहिर किया है. राजा ने गुरुवार को नेताओं को सलाह दी थी कि महामारी के बीच वे देश को ‘दूसरे राजनीतिक संकट में ले जाने से बचें.’

(इनपुट- एजेंसी एपी)

Trending news