close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अमेरिका : टेक्सास में पड़ोसी के घर गलती से घुस गई पुलिसकर्मी, गंवानी पड़ी जान

अमेरिका के टेक्सास में ब्लैक महिला पुलिस अधिकारी की हुयी हत्या 

अमेरिका : टेक्सास में पड़ोसी के घर गलती से घुस गई पुलिसकर्मी, गंवानी पड़ी जान
प्रतीकात्मक फोटो

टेक्सास : अपना घर समझ पड़ोसी के अपार्टमेंट मे गलती से पहुंचने की वजह से अमेरिका के टेक्सास में महिला पुलिसकर्मी को जान से हाथ धोना पड़ा. 26 वर्षीय महिला पुलिसकर्मी बोथम जीन गलती से अपने पड़ोसी के घर पहुंची, जहां वो अन्य पुलिस कर्मी की गोली का शिकार हो गयी. घटना गुरुवार की है. गोली चलाने वाले आरोपी पुलिस अधिकारी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया  है.

पड़ोसी की गोली का शिकार हुयी महिला पुलिस कर्मी बोथम जीन उस दिन छुट्टी पर थी. महिला पर गोली चलाने वाले 30 वर्षीय पुलिस अधिकारी एंबर पिछले 4 साल से पुलिस की सेवा में था. घटना को लोग अमेरिका में व्याप्त रंग-भेद से भी जोड़ कर देख रहे हैं. गोली का शिकार हुयी महिला पुलिस कर्मी बोथम जीन ब्लैक थी वहीं आरोपी पुलिस अधिकारी ह्वाइट था.

यह भी पढ़ें : अमेरिका के साउथ कैरोलिना में भारतीय मूल के व्यवसायी की गोली मारकर हत्या

घटना के तुरंत बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां उसकी इलाज के दौरान मौत हो गयी. टेक्सास की पुलिस फिलहाल मामले की जांच कर रही है. घटना के बाद अमेरिका में रहने वाले ब्लैक समुदाय के लोग रंग-भेद की मानसिकता को लेकर सोशल मीडिया पर लगातार चर्चा कर रहे हैं. घटना की वजह से लम्बे समय से उत्पीड़न का शिकार रहे ब्लैक समुदाय के लोगो में काफी गुस्सा है. मामले की जांच कर रहे पुलिस अधिकारियों का कहना हैं, अब तक साफ़ नहीं हो पाया है घटना के पीछे का वास्तविक कारण क्या है?

यह भी पढ़ें : संस्कृति तब ज्यादा समृद्ध होगी जब सत्ता श्वेतों के पास नहीं होगी: क्रिश्चियन बेल

अमेरिका में रंग-भेद की वजह से ऐसी घटनाएं सामने आते रहती हैं. ब्लैक समुदाय को लम्बे समय से कानून बना कर सामाजिक रूप से अपेक्षित रखा गया था. अमेरिकी संविधान में 1870 को किये गए 15वें संशोधन के बाद संविधान में उन्हें आम अमेरिकी नागरिकों की भांति समान अधिकार दिए गए, लेकिन आये दिन अमेरिका में होने वाली घटनायें अभी भी अश्वेतों के प्रति मानसिक दुर्भावना और घृणा को दर्शाती दिखती हैं.