close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

यौन शोषण पर बोले पोप, कहा- हम उन बच्चों की सुनें, जो न्याय की गुहार लगा रहे हैं

पोप फ्रांसिस ने कहा कि लोग चाहते हैं कि कैथोलिक चर्च में बाल यौन शोषण की घटनाओं को रोकने के लिए ‘ठोस कदम’ उठाए जाएं. 

यौन शोषण पर बोले पोप, कहा- हम उन बच्चों की सुनें, जो न्याय की गुहार लगा रहे हैं
.(फाइल फोटो)

वेटिकन सिटी: पोप फ्रांसिस ने बाल यौन शोषण का मुकाबला करने के लिए वेटिकन में गुरुवार को एक ऐतिहासिक सम्मेलन का शुभारंभ करते हुए कहा कि कैथोलिक चर्च में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए विश्व ‘ठोस कदम’ उठाए जाने की उम्मीद करता है. पोप ने अपनी तरह के प्रथम सम्मेलन के उद्घाटन के दौरान कहा कि ईश्वर के पवित्र बंदे सामान्य तौर पर निंदा किए जाने का इंतजार नहीं कर रहे, बल्कि वे ठोस और सक्षम उपाय चाहते हैं. उन्होंने कहा, ‘‘आइए हम उन बच्चों की सुनें, जो न्याय की गुहार लगा रहे हैं.’’

दरअसल, पोप यौन शोषण की लगातार हो रही घटनाओं से निपटना चाहते हैं. इन घटनाओं से 2018 में दुनिया भर के चर्च प्रभावित हुए. पोप फ्रांसिस (82) बाल यौन शोषण के खिलाफ जागरूकता फैलाना चाहते हैं. सम्मेलन में 114 शीर्ष बिशप को इस बारे में प्रशिक्षित किया जाएगा, जो बाल यौन शोषण से निपटने के स्पष्ट विचारों के साथ लौटेंगे.

पोप फ्रांसिस ने कहा कि लोग चाहते हैं कि कैथोलिक चर्च में बाल यौन शोषण की घटनाओं को रोकने के लिए ‘ठोस कदम’ उठाए जाएं. उन्होंने कहा, ‘‘ईश्वर के पवित्र बंदे केवल घटनाओं की निंदा नहीं बल्कि ठोस और प्रभावी कदम उठाए जाने का इंतजार कर रहे हैं.