अमेरिकी संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे ट्रम्प

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प अमेरिकी संसद के संयुक्त सत्र में अपने पहले संबोधन में देश के लिए एक नया एजेंडा पेश करेंगे और अमेरिकी भावना का नवीकरण करने पर चर्चा करेंगे।

अमेरिकी संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे ट्रम्प

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प अमेरिकी संसद के संयुक्त सत्र में अपने पहले संबोधन में देश के लिए एक नया एजेंडा पेश करेंगे और अमेरिकी भावना का नवीकरण करने पर चर्चा करेंगे।

ट्रम्प 20 जनवरी को राष्ट्रपति का पद ग्रहण करने के बाद मंगलवार को अपना प्राइम-टाइम संबोधन करेंगे जो ‘स्टेट ऑफ यूनियन एड्रेस’ जैसा होगा। पारंपरिक रूप से एक साल तक अपने पद पर रहने के बाद ही कोई अमेरिकी राष्ट्रपति ‘स्टेट ऑफ यूनियन एड्रेस’ देते हैं। कोई अमेरिकी राष्ट्रपति आम तौर पर अपने ‘स्टेट ऑफ यूनियन एड्रेस’ में पिछले साल की समीक्षा करता है और बताता है कि राष्ट्र का हाल क्या है।

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव सीन स्पाइसर ने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘राष्ट्रपति अपने भाषण में देश के लिए एक आशावादी दृष्टिकोण पेश करेंगे, जो दलगत, नस्ली, सामाजिक-आर्थिक दर्जे की पारंपरिक सीमाओं से परे होगी। थीम अमेरिकी भावना का नवीकरण होगी। वह सभी पृष्ठभूमियों के अमेरिकियों को हमारे देश के ज्यादा मजबूत एवं ज्यादा उज्ज्वल भविष्य बनाने के लिए एक साथ आने के लिए आमंत्रित करेंगे।’ 

स्पाइसर ने कहा, ‘सभी लोगों के लिए अमेरिकी सपने को साकार करने के लिए जो कदम राष्ट्रपति उठा चुके हैं, वह उन्हें तो सामने रखेंगे ही, साथ ही वह उस एजेंडे पर भी बात करेंगे, जिस पर वह कांग्रेस के साथ-काम करना चाहते हैं।’ उन्होंने कहा कि इसमें मेहनती अमेरिकियों और उनके कारोबारों को राहत देने के लिए कर और नियमन सुधार, कामकाजी माता-पिता के लिए कार्यस्थल को बेहतर स्थान बनाया जाना शामिल है।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति का एजेंडा यह सुनिश्चित करना है कि अमेरिका के हर बच्चे की अच्छी शिक्षा तक पहुंच हो। उनका एजेंडा सेना का पुनर्गठन और पूर्व सैनिकों से किए गए अपने वादों की पूर्ति है।