लोगों को चेतावनी देने के लिए डोनाल्ड ट्रंप का ट्वीट, कहा- 'तूफान से निपटने के लिए तैयार रहो'
Advertisement

लोगों को चेतावनी देने के लिए डोनाल्ड ट्रंप का ट्वीट, कहा- 'तूफान से निपटने के लिए तैयार रहो'

तूफान की वजह से 155 मील प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही है और रात तक इसके आर्चपीलागो के बिग आईलैंड पहुंचने की आशंका है. 

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का फाइल फोटो

होनोलूलू : अमेरिका के हवाई प्रांत के लोग ताकतवर तूफान का सामना कर रहे हैं और इसके लिए उन्होंने जल, खाद्य पदार्थ और आपातकालीन चीजें भी जमा करनी शुरू कर दी है. तूफान ‘लेन’ कल रात कमजोर होकर श्रेणी चार के तूफान में बदल गया. तूफान की वजह से 155 मील प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही है और रात तक इसके आर्चपीलागो के बिग आईलैंड पहुंचने की आशंका है. 

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक ट्वीट में लोगों से अपील की है कि वह इस तूफान से निपटने के लिए तैयार रहें. इस तूफान की वजह से मूसलाधार बारिश, तेज हवा और खतरनाक समुद्री लहरें उठने की आशंका है. राष्ट्रपति ने लोगों से अपील की है कि वह राज्य और स्थानीय अधिकारियों के परामर्शों को ध्यान से सुनें. 

मंगलवार को मजबूत हुआ तूफान
राष्ट्रीय मौसम सेवा ने मंगलवार रात तूफान ‘लेन‘ के और मजबूत होकर श्रेणी पांच के तूफान में बदलने की घोषणा की थी, जिससे इसके भारी तबाही मचाने की आशंका है. तूफान होनोलूलू के 804 किलोमीटर दक्षिणपूर्व में है.

मौसम विभाग ने जारी की थी चेतावनी
मौसम विभाग का कहना है कि श्रेणी पांच के तूफान में छतें और दीवारें ढह जाएंगी और तेज हवाओं से पेड़ और बिजली के खंभे भी गिर सकते हैं. बिजली के कई हफ्तों तक नहीं आने की आशंका है और श्रेणी पांच के तूफान से प्रभावित इलाके कई हफ्तों और महीनों तक रहने लायक नहीं बचेंगे. मंगलवार को मौसम विभाग ने हवाई द्वीप में तूफान की चेतावनी जारी की थी. बुधवार को मावी में भी ऐसी चेतावनी जारी की गई.  मौसम विभाग के अनुसार ओहाऊ और कवाई भी बाद में इससे प्रभावित हो सकते हैं.

(फोटो साभार : ANI)

Trending news