close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अबूधाबी पहुंचे पीएम मोदी, एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत, आज मिलेगा यूएई का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ्रांस की अपनी यात्रा के बाद शुक्रवार को पेरिस से अबूधाबी पहुंचे. संयुक्त अरब अमीरात की अपनी यात्रा के दौरान पीएम मोदी अबूधाबी के क्राउन प्रिंस, शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ पारस्परिक हितों के द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मामलों पर चर्चा करेंगे.

अबूधाबी पहुंचे पीएम मोदी, एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत, आज मिलेगा यूएई का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

अबूधाबी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार रात को फ्रांस से अबूधाबी पहुंचे. यहां एयरपोर्ट पर पीएम मोदी का भव्य स्वागत हुआ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ्रांस की अपनी यात्रा के बाद शुक्रवार को पेरिस से अबूधाबी पहुंचे. संयुक्त अरब अमीरात की अपनी यात्रा के दौरान पीएम मोदी अबूधाबी के क्राउन प्रिंस, शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ पारस्परिक हितों के द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मामलों पर चर्चा करेंगे.

वह विदेशों में कैशलेस लेनदेन के नेटवर्क का विस्तार करने के लिए औपचारिक रूप से रूपे कार्ड भी जारी करेंगे. इस यात्रा के दौरान वह यूएई सरकार द्वारा दिए जाने वाला सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ जायद’ भी प्राप्त करेंगे.
भारतीय समयानुसार शनिवार दिन में 2  बजे उन्हें ये सम्मान मिलेगा.

पीएम मोदी अबूधाबी के बाद बहरीन का दौरा करेंगे जहां वह सुल्तान शेख हमाद बिन ईसा अल खलीफा के साथ बातचीत करेंगे. वह खाड़ी क्षेत्र के सबसे पुराने मंदिर श्रीनाथजी मंदिर के पुनर्विकास की औपचारिक शुरुआत के समय उपस्थित रहेंगे.

कश्मीर मुद्दे के बाद बहरीन यात्रा अहम
बहरीन के किंग हमद बिन इसा अल खलीफा द्वारा जम्मू-कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को नजरअंदाज किए जाने के कुछ दिनों बाद प्रमुख इस्लामिक देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मेजबानी शनिवार को करेगा और द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने पर चर्चा करेगा. भारतीय प्रधानमंत्री का पहला बहरीन का दौरा होगा और इसका महत्व और भी बढ़ गया है, क्योंकि यह ऐसे समय में हो रहा है, जब पाकिस्तान निराशा में मुस्लिम देशों से समर्थन पाने की कोशिश कर रहा है. भारत द्वारा जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को खत्म करने के बाद पाकिस्तान समर्थन जुटाने में लगा है. भारत ने इस महीने की शुरुआत में जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांट दिया.

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपने प्रयास के तहत बहरीन के राजा से भारत के जम्मू-कश्मीर के कदम पर शिकायत करने का आह्वान किया था. हालांकि, किंग हमद भारत की आलोचना से दूर रहे और खान से कहा कि बहरीन कश्मीर के हालात पर कश्मीर करीब से नजर रखे हुए हैं और सभी मुद्दे बातचीत के जरिए हल किए जाने चाहिए.