close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

यूएई की यात्रा के बाद बहरीन पहुंचे पीएम मोदी, यहां पहुंचने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री

अबूधाबी हवाई अड्डे पर प्रिंस मोहम्‍मद बिन जायद अल नाहयान उन्‍हें विदा करने पहुंचे. यहां से वह दो दिन की बहरीन पर रवाना हुए. बहरीन की यात्रा के बाद पीएम मोदी फ्रांस जाएंगे.

यूएई की यात्रा के बाद बहरीन पहुंचे पीएम मोदी, यहां पहुंचने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री
बहरीन पहुंचने पर पीएम मोदी का एयरपोर्ट पर स्‍वागत क‍िया गया.

अबूधाबी: पीएम मोदी की यूएई की एक दिवसीय यात्रा के बाद शनिवार को अबूधाबी से बहरीन पहुंचे. बहरीन के मनामा पहुंचने पर एयरपोर्ट पर उनका भव्‍य स्‍वागत कि‍या गया. उनके साथ राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अज‍ित डोवल भी बहरीन पहुंचे हैं. बहरीन पहुंचकर नरेंद्र मोदी ने प्रिंस खलीफा बिन सलमान अल खलीफा से मुलाकात की. किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री की बहरीन की ये पहली यात्रा है.

पीएम मोदी इस समय तीन देशों की यात्रा पर हैं. अबूधाबी हवाई अड्डे पर प्रिंस मोहम्‍मद बिन जायद अल नाहयान उन्‍हें विदा करने पहुंचे. दो दिन की बहरीन यात्रा के बाद पीएम मोदी फ्रांस जाएंगे. यहां पर जी7 सम्‍मेलन में हिस्‍सा लेंगे.

इससे पहले प्रधानमंत्री शुक्रवार को अबूधाबी पहुंचे थे. शनिवार को उन्‍हें यूएई के सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान ऑर्डर ऑफ जायद से भी नवाजा गया.  

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूएई में शनिवार को रुपे कार्ड की शुरुआत की और इस कार्ड का इस्तेमाल कर एक किलो लड्डू भी खरीदा। यह कार्ड मास्टरकार्ड या वीजा कार्ड के समकक्ष होगा। संयुक्त अरब अमीरात में भारत के राजदूत नवदीप सिंह सूरी ने अमीरात पैलेस में इस कार्ड के लॉन्च के दौरान घोषणा की कि मध्य पूर्व में संयुक्त अरब अमीरात पहला ऐसा देश है, जहां रुपे कार्ड की शुरुआत की गई। यूएई में अगले हफ्ते से कई प्रमुख व्यवसायिक प्रतिष्ठानों या दुकानों में इसे स्वीकार किया जाएगा।

मोदी ने अपने रुपे कार्ड का उपयोग लॉन्च के दौरान यहां स्थापित किए गए एक मॉक छप्पन भोग अबू धाबी आउटलेट से लड्डू खरीदे।