थाईलैंड में प्रधानमंत्री ने बुलाई संसद की बैठक, पद से इस्तीफे का प्रदर्शनकारियों ने बढ़ाया दबाव
Advertisement

थाईलैंड में प्रधानमंत्री ने बुलाई संसद की बैठक, पद से इस्तीफे का प्रदर्शनकारियों ने बढ़ाया दबाव

थाईलैंड के प्रधानमंत्री प्रयुत चान-ओ-चा (Prime Minister Prayut Chan-O-Cha) ने प्रदर्शनकारियों के बढ़ते दबाव के बीच थाई संसद (Thai parliament) की बैठक बुलाई है. उनपर पद छोड़ने का दबाव लगातार बढ़ रहा है और हजारों प्रदर्शनकारी कई दिनों से सड़कों पर प्रदर्शन कर रहे हैं.

बैंकॉक में प्रदर्शन

बैंकॉक: थाईलैंड के प्रधानमंत्री प्रयुत चान-ओ-चा (Prime Minister Prayut Chan-O-Cha) ने प्रदर्शनकारियों के बढ़ते दबाव के बीच थाई संसद (Thai parliament) की बैठक बुलाई है. उनपर पद छोड़ने का दबाव लगातार बढ़ रहा है और हजारों प्रदर्शनकारी कई दिनों से सड़कों पर प्रदर्शन कर रहे हैं. प्रदर्शनकारियों की मांग है कि प्रधानमंत्री प्रयुत अपना पद छोड़ें, साथ ही राजशाही (Monarchy) के असीमित अधिकारों को भी सीमित किया जाए.

  1. थाईलैंड के प्रधानमंत्री ने बुलाई संसद की बैठक
  2. प्रधानमंत्री के पद छोड़ने की मांग को लेकर प्रदर्शन जारी
  3. राजा के अधिकारों में कटौती की भी मांग कर रहे प्रदर्शनकारी

पिछले साल के चुनावों में धांधली का है आरोप
प्रदर्शनकारियों का आरोप है कि प्रधानमंत्री ने धांधली करके सत्ता में वापसी की है, जिसकी वजह से उन्हें पद छोड़ना पड़ेगा. इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने सरकार के 4 लोगों के एक साथ जुटने पर पाबंदी के कानून की भी धज्जियां उड़ाई और राजधानी की सड़कों पर जमकर प्रदर्शन कर रहे हैं. इस दौरान प्रदर्शनकारी 'हंगर गेम' फिल्म की तर्ज पर 'थ्री फिंगर सैल्यूट' कर रहे हैं और अपनी एकजुटता का प्रदर्शन कर रहे हैं.

राजा की शक्तियों को सीमित करने की मांग
प्रदर्शनकारियों की मांग है कि राजा महा वजिरालोंगकोर्ण (King Maha Vajiralongkorn) की आलोचना करने पर राजद्रोह के मामले लगाने वाले कानून को भी रद्द किया जाए और राजशाही की शक्तियों तो सीमित किया जाए.

लगातार दूसरे सप्ताह जारी हैं प्रदर्शन
थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में प्रदर्शन लगातार दूसरे सप्ताह भी जारी है. प्रदर्शनकारियों ने सोंग्ख्ला के दक्षिणी इलाके से चिआंग मई के उत्तर तक रैली निकाली. पिछले सप्ताह प्रदर्शनकारियों पर थाई पुलिस ने वॉटर कैनन का इस्तेमाल किया था. इस बीच प्रधानमंत्री प्रयुत ने राजशाही की रक्षा की जरूरत की बात कही थी.

Trending news