ब्रिटेन के प्रिंस की कार से कुचलकर हुई थी मौत, सरेंडर करना पड़ा लाइसेंस

ब्रिटेन में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के पति 97 वर्षीय प्रिंस फिलीप ने हाल ही में हुई कार दुर्घटना के बाद शनिवार को अपना ड्राइविंग लाइसेंस सरेंडर कर दिया.

ब्रिटेन के प्रिंस की कार से कुचलकर हुई थी मौत, सरेंडर करना पड़ा लाइसेंस
ब्रिटेन में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के पति 97 वर्षीय प्रिंस फिलीप. फाइल तस्वीर साभार: रायटर

लंदन: हमारे देश में किसी राजनीतिक दल से जुड़े व्यक्ति या किसी अच्छे सरकारी पद पर नौकरी कर रहे शख्स के रिश्तेदार भी ट्रैफिक रूल तोड़ने के बाद वीआईपी छूट की गुंजाइस चाहते हैं. ज्यादातर मामलों में तो ऐसे लोग ट्रफिक पुलिस वालों पर रौब तक झाड़ने लगते हैं. वहीं ब्रिटेन में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के पति 97 वर्षीय प्रिंस फिलीप ने हाल ही में हुई कार दुर्घटना के बाद शनिवार को अपना ड्राइविंग लाइसेंस सरेंडर कर दिया.

प्रिंस फिलीप की कार दुर्घटना के बाद काफी विवाद हुआ था और मीडिया में बढ़ती उम्र में वाहन चलाने को लेकर गंभीर चर्चा छिड़ गई थी. बकिंघम पैलेस ने बताया कि ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग (प्रिंस फिलीप) ने पिछले महीने हुए लैंड रोवर दुर्घटना के बाद स्वयं यह फैसला लिया.

पैलेस की ओर से जारी बयान के अनुसार, ‘गंभीरता से विचार करने के बाद ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग ने स्वेच्छा से अपना ड्राइविंग लाइसेंस सरेंडर करने का फैसला लिया है.’ पुलिस की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि नोरफ्लोक पुलिस इसकी पुष्टि करती है कि सैंड्रिंघम दुर्घटना में शामिल लैंडरोवर के ड्राइवर ने स्वेच्छा से अपना लाइसेंस सरेंडर कर दिया है.

मालूम हो कि पिछले साल मई में ब्रिटेन के राजकुमार हैरी और मेगन मार्कल शनिवार को अपनी शादी के दिन ससेक्स के ड्यूक व डचेस बने थे. महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने हैरी को ड्यूक की पदवी प्रदान की इसके साथ ही उनकी होने वाली पत्नी स्वत: डचेस बन गईं. राजकुमार हैरी को ड्यूक ऑफ ससेक्स, अर्ल ऑफ ड्यूम्बर्टन और बैरन किल्कील का पद प्रदान किया गया है.

शाही घराने की ओर से जारी बयान में कहा गया, "महारानी आज वेल्स के राजकुमार हैरी को ड्यूक का पद देकर बेहद खुश हैं. उनकी पदवी ड्यूक ऑफ ससेक्स, अर्ल ऑफ ड्यूम्बर्टन और बैरन किल्किल होगी."

बयान के मुताबिक, "और इस प्रकार राजकुमार हैरी ड्यूक ऑफ ससेक्स हो गए हैं और मेगन मार्कल शादी के बाद डचेस ऑफ ससेक्स बन जाएंगी."