close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

VIDEO: पाकिस्तान में लगे बैनर- 'आज जम्मू-कश्मीर लिया है, कल बलूचिस्तान-पीओके लेंगे'

"बैनर पर एक ट्वीट की तस्वीर थी, जिसमें लिखा था, 'राज्यसभा में शिवसेना : आज जम्मू एवं कश्मीर लिया है, कल बलूचिस्तान और पाकिस्तानी कब्जे वाला कश्मीर लेंगे. 

VIDEO: पाकिस्तान में लगे बैनर- 'आज जम्मू-कश्मीर लिया है, कल बलूचिस्तान-पीओके लेंगे'
भारत सरकार के निर्णय की प्रशंसा करने वाले रहस्यम बैनर लगे पाए गए.फाइल फोटो

इस्लामाबाद: पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में कई स्थानों पर मंगलवार को भारत अधिकृत जम्मू एवं कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को हटाने के भारत सरकार के निर्णय की प्रशंसा करने वाले और बलूचिस्तान को लेकर चेतावनी देने वाले रहस्यम बैनर लगे पाए गए, जिन्हें पुलिस ने हटा दिए. समाचार पत्र डॉन के अनुसार, पुलिस ने मंगलवार शाम ब्लू एरिया से एक व्यक्ति को हिरासत में ले लिया, और आगे की कार्रवाई के लिए उसे कोहसर पुलिस थाने में गिरफ्तार कर लिया है. इस्लामाबाद प्रशासन के अधिकारियों ने कहा है कि एफ-6 सेक्टर में सड़कों के किनारे इस तरह के दर्जन भर से अधिक बैनर देखे गए.

काफी समय तक इस तरफ किसी की नजर नहीं गई, लेकिन बाद में जब कुछ राहगीरों ने इसे देखा तो पुलिस को सूचित किया. तब पुलिस ने इन बैनरों को हटा दिया. इस्लामाबाद के डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट ने भी इस मामले की जांच करने के आदेश दिए हैं कि प्रेस क्लब के सामने, सेक्टर एफ-6 और आबपारा चौक पर ये बैनर पांच घंटे तक कैसे लगे रह गए.  

अधिकारियों ने कहा कि बैनर पर अखंड भारत का नक्शा बना था, जिसमें पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश के वर्तमान राज्यों को भारत का हिस्सा दिखाया गया था. बैनर पर 'अखंड भारत रियल टेरर' नामक किसी अज्ञात संगठन की तरफ से संदेश लिखा था, "महा-भारत अ स्टेप फॉरवर्ड" यानी महा-भारत की दिशा में एक कदम आगे.

अधिकारियों ने कहा, "बैनर पर एक ट्वीट की तस्वीर थी, जिसमें लिखा था, 'राज्यसभा में शिवसेना : आज जम्मू एवं कश्मीर लिया है, कल बलूचिस्तान और पाकिस्तानी कब्जे वाला कश्मीर लेंगे. मुझे विश्वास है कि देश के प्रधानमंत्री अखंड भारत का सपना पूरा करेंगे.'." एक अधिकारी के अनुसार, प्रारंभिक जांच से पता चला है कि मंगलवार तड़के एफ-6 सेक्टर में एक मोटरसाइकिल पर सवार दो लोग पहुंचे, जिन्होंने खंबों पर बैनर टांगे थे.

यह पूरी घटना सेफ सिटी प्रोजेक्ट के कैमरों में कैद हो गई. यह घटना सेफ सिटी प्रोजेक्ट के नियंत्रण कक्ष से कैमरों को संचाचित करने वाले अधिकारियों ने भी देखी. डॉन ने एक अधिकारी के हवाले से कहा कि इसके बावजूद उन्होंने पुलिस को जानकारी नहीं दी. उल्लेखनीय है कि भारत सरकार ने संविधान के अनुच्छेद 370 के तहत जम्मू एवं कश्मीर को प्रदत्त विशेष दर्जे को समाप्त कर दिया है.