अमेरिका में भड़के प्रदर्शनकारी, शहरों में कई 'कॉनफेडरेट' स्मारकों को बनाया गया निशाना
Advertisement

अमेरिका में भड़के प्रदर्शनकारी, शहरों में कई 'कॉनफेडरेट' स्मारकों को बनाया गया निशाना

अमेरिका में जॉर्ज फ्लॉयड नाम के एक अश्वेत व्यक्ति की मौत की घटना के बाद प्रदर्शनकारियों ने कई शहरों में 'कॉनफेडरेट' स्मारकों को निशाना बनाया है. दरअसल, फ्लॉयड की मौत के बाद मिनीपोलिस में शुरू हुए प्रदर्शन देश के अन्य हिस्सों में भी फैल गये हैं.    

अमेरिका में भड़के प्रदर्शनकारी, शहरों में कई 'कॉनफेडरेट' स्मारकों को बनाया गया निशाना

रिचमॉन्ड:  अमेरिका में जॉर्ज फ्लॉयड नाम के एक अश्वेत व्यक्ति की मौत की घटना के बाद प्रदर्शनकारियों ने कई शहरों में 'कॉनफेडरेट' स्मारकों को निशाना बनाया है. दरअसल, फ्लॉयड की मौत के बाद मिनीपोलिस में शुरू हुए प्रदर्शन देश के अन्य हिस्सों में भी फैल गये हैं. मिनीपोलिस में इसी सप्ताह प्रदर्शन भड़के थे,  जब एक वीडियो में एक श्वेत पुलिस अधिकारी को आठ मिनट से अधिक समय तक अपने घुटने से फ्लॉयड का गला दबाते हुए देखा गया था. इस दौरान फ्लॉयड सांस लेने देने की फरियाद करता रहा और बाद में फ्लॉयड की मौत हो गई थी.

  1. अमेरिका के कई शहरों में हो रहे प्रदर्शन
  2. जॉर्ज फ्लॉयड नाम के अश्‍वेत व्‍यक्ति की मौत के बाद ये प्रदर्शन शुरु हुए
  3. कई शहरों में 'कॉनफेडरेट' स्‍मारकों को निशाना बनाया गया 

इसके बाद देशभर में रविवार सुबह भी प्रदर्शन हुए. वर्जीनिया, कैरोलिनास और मिसीसिपी में स्मारकों को नष्‍ट किया गया. देश के दक्षिणी हिस्से में और अन्य क्षेत्रों में कॉनफेडरेट स्मारकों की मौजूदगी को वर्षों से चुनौती दी जाती रही है और कुछ स्मारकों को हटाने के लिये उन्‍हें पहले भी निशाना बनाया जा चुका है.

इसलिए निशाना बनते हैं 'कॉनफेडरेट' स्‍मारक
दरअसल, 'कॉनफेडरेट' स्मारक 'कॉनफेडरेट स्टेट ऑफ अमेरिका' (सीएसए), कॉनफेडरेट नेताओं या अमेरिकी गृह युद्ध के कॉनफेडरेट सैनिकों के प्रतीक एवं सार्वजनिक प्रदर्शनी का हिस्‍सा हैं. सीएसए अमेरिका के निचले दक्षिणी हिस्से में 1861 से 1865 के बीच एक गैर मान्यता प्राप्त गणराज्य था. उस क्षेत्र में कॉनफेडरेसी को मूल रूप से दास प्रथा वाले एवं सात अलगाववादी प्रांतों द्वारा बनाया गया था, जिनकी अर्थव्यवस्था कृषि और विशेष रूप से कपास की खेती तथा बागवानी पर अत्यधिक निर्भर थी तथा जिनमें अफ्रीकी मूल के अमेरिकी दासों से काम कराया जाता था.

ऑक्सफोर्ड ईगल की खबर के मुताबिक मिसीसिपी विश्वविद्यालय परिसर में शनिवार को एक कोनफेडरेट स्मारक पर पंजे के लाल निशान के साथ 'आध्यात्मिक नरसंहार' लिख दिया गया. आलोचकों ने कहा है कि विश्वविद्यालय के मुख्य प्रशासनिक भवन के पास इसे प्रदर्शित करने से यह संकेत जाता है कि ओले मिस कोनफेडेसी का महिमामंडन करता है और दक्षिण के दासता के इतिहास का बखान करता है. दक्षिण कैरोलीना के चार्ल्सटन में प्रदर्शनकारियों ने एक कॉनफेडरेट प्रतिमा को नष्‍ट कर दिया. अखबार के मुताबिक उत्तर कैरोलीना में एक स्मारक पर 'नस्लवादी' शब्द लिख दिया गया.

बता दें कि उत्तर कैरोलीना में कॉनफेडरेट स्मारकों का सवाल खास तौर पर विवादित रहा है, जहां इस तरह के स्मारकों को कानूनी संरक्षण प्राप्त है.दरहम अदालत परिसर के बाहर एक कॉनफेडरेट प्रतिमा को भी प्रदर्शनकारियों ने क्षतिग्रस्त कर दिया. तटीय शहर नोरफोक में प्रदर्शनकारी एक कॉनफेडरेट स्मारक पर चढ़ गये और इसे तोड़ दिया. वर्जीनिया की राजधानी एवं कोनफेडरेसी की राजधानी रिचमॉन्ड में एक आयोग ने शहर के प्रसिद्ध मॉन्यूमेंट एवेन्यु में पांच कॉनफेडरेट में एक को हटाने की सिफारिश की है.

द टेनिसियन अखबार की खबर के मुताबिक टेनिसी प्रांत की राजधानी नेशविले में प्रदर्शनकारियों ने शनिवार को एडवर्ड कारमैक की एक प्रतिमा गिरा दी, जो 1900 के करीब एक सरकारी वकील थे और नस्लवादी विचार रखते थे.प्रदर्शनकारियों ने फिलाडेल्फिया के एक पूर्व मेयर की प्रतिमा पर भी स्याही फेंकी है.

Trending news