PAK की सत्ता संभालने की तैयारी में हैं इमरान, पढ़िए उनकी जिंदगी के कुछ बदनाम किस्से

इमरान खान ने 1992 का क्रिकेट विश्व कप जीतने के बाद क्रिकेट से संन्यास लिया और 1996 में राजनीति में शामिल होकर पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी शुरू की थी

PAK की सत्ता संभालने की तैयारी में हैं इमरान, पढ़िए उनकी जिंदगी के कुछ बदनाम किस्से
चुनावों के दौरान इमरान खान की चर्चा तो हुई ही उनकी दूसरी पत्नी रेहम खान ने भी जमकर सुर्खियां बटोरीं (फाइल फोटो)

नई दिल्ली/इस्लामाबाद: पाकिस्तान में वोटों की गिनती के बाद एक बात लगभग साफ हो चुकी है कि क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान खान पाकिस्तान का अगला प्रधानमंत्री बनने के लिए तैयार हैं. उनकी पूर्व पत्नी जेमिमा गोल्डस्मिथ ने भी गुरुवार को उनकी चुनावों में जीत का स्वागत करते हुए इसे 'दृढ़ता का अविश्वसनीय उदाहरण' बताया. जेमिमा ने एक ट्वीट में याद किया कि कैसे इमरान खान ने 1992 का क्रिकेट विश्व कप जीतने के बाद क्रिकेट से संन्यास लिया और 1996 में राजनीति में शामिल होकर पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी शुरू की थी.

इमरान की पहली बीवी थीं जेमिमा
जेमिमा गोल्डस्मिथ ने ट्वीट किया, "आज 22 साल बाद, अपमान, बाधाओं व बलिदानों के बाद मेरे बेटे के पिता पाकिस्तान के अगले प्रधानमंत्री हैं. यह दृढ़ता, विश्वास और हार को अस्वीकार करने की एक अविश्वसनीय सीख है. बधाई." उन्होंने कहा कि वह 1997 में इमरान खान के पहले चुनाव को याद करती हैं, जो 'अनुभवहीन, आदर्शवादी और राजनीतिक रूप से निष्कपट था.' उन्होंने कहा, "मैं तीन महीने के सुलेमान (बेटे) के साथ लाहौर में फोन कॉल का इंतजार कर रही थी. सुलेमान को लेकर मैं पाकिस्तान भर में घूमी थी." उन्होंने पुरानी बातें याद करते हुए कहा, "आखिरकार उनकी (इमरान की) कॉल आई. उन्होंने कहा, 'यह तो क्लीन स्वीप (संपूर्ण जीत) हो गई.' मेरी सांसें थम गईं और फिर उन्होंने कहा, 'उल्टे तरीके से (यानी बुरी तरह हार)' और फिर वह जोर से हंस पड़े." आपको बता दें कि इमरान खान और जेमिमा ने 1995 में पेरिस में शादी की थी. जेमिमा एक ब्रिटिश टीवी, फिल्म व वृत्तचित्र निर्माता, पत्रकार हैं. दंपति ने 2004 में सहमति से अपने तलाक की घोषणा की थी. बताया गया था कि 'जेमिमा के लिए पाकिस्तान में इमरान खान के राजनीतिक जीवन से तालमेल बिठाना कठिन हो गया है.' जेमिमा दोनों बेटों सुलेमान ईसा खान व कासिम खान के साथ ब्रिटेन लौट गईं.  

इमरान जितना क्रिकेट में मशहूर थे उससे ज्यादा उनके किस्से भी फेमस थे
चुनाव परिणामों से खुश और जोश से भरे 65 वर्षीय क्रिकेट सेलिब्रिटी ने पाकिस्तान की आवाम से वादा किया है अगर वो सत्ता में आते हैं तो 100 दिनों के भीतर उनकी पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) देश में गंभीर आर्थिक और प्रशासनिक संकटों को खत्म करने का पूरा प्रयास करेगी. एक ओर जब उनके राजनीतिक सफर की चर्चा हो रही है तो वहीं हम आपको यह भी बता दें कि पाकिस्तान के जाने-माने आलराउंडर क्रिकेटर इमरान खान जितना क्रिकेट के फील्ड पर मशहूर थे. उतना ही अपने गलत कामों और रंगरलियों के कारण भी उन्हें पहचाना जाता है. इमरान शुरू से ही लड़कियों के बीच मशहूर थे. हर दूसरे दिन उनके नए-नए अफेयर्स की भी चर्चा उड़ती रहती थी.

इमरान ने की तीन शादियां
आपको बता दें कि पाकिस्तान क्रिकेट टीम के लिए लगभग 10 सालों तक कप्तानी करने के बाद इमरान को वर्ल्ड कप चूमने का मौका अपने आखिरी वर्ल्ड कप में मिला था. उन्होंने वर्ल्ड कप जीतते ही क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. लेकिन कभी अपनी रंगरलियों पर लगाम नहीं लगाईं. जी हां, इमरान ने अभी तक कुल तीन शादियां की हैं. आपको बता दें कि इमरान खान ने पहली शादी 1995 में ब्रिटिश नागरिक जेमिमा गोल्डस्मिथ से की थी. हालांकि 2004 में इन दोनों का तलाक हो गया था. इसके बाद इमरान ने 2015 में टीवी एंकर रेहम खान से दूसरी शादी की. इमरान की दूसरी शादी तो महज 10 महीने चली और दोनों अलग हो गए. इमरान खान ने तीसरी शादी बुशरा से की है.

चुनाव के दौरान दूसरी बीवी की भी हुई जमकर चर्चा
चुनावों के दौरान इमरान खान की चर्चा तो हुई ही उनकी दूसरी पत्नी रेहम खान ने भी जमकर सुर्खियां बटोरीं. दरअसल इमरान की पूर्व पत्नी और टीवी एंकर रेहम खान ने अपनी एक किताब में इमरान खान से जुड़े कई विवादित खुलासे किए थे. रेहम ने यहां तक जिक्र किया था कि इमरान के अपनी पार्टी की महिला कार्यकर्ताओं से शारीरिक संबंध रहे हैं. आपको बता दें कि 10 महीने चले दोनों की शादी के बारे में इमरान ने जवाब दिया था कि रेहम से शादी करना उनकी जिंदगी की सबसे बड़ी गलती थी.

क्रिकेट के साथियों ने किए कई खुलासे
यही नहीं पाकिस्तान किक्रेट के कई खिलाड़ी इमरान को अड़ियल और बदमिजाज मानते थे. 1993 में मियांदाद ने खुलेआम इमरान को बदमिजाज बताया था. आपको बता दें कि इमरान खान ने अपनी आत्मकथा में भी स्वीकार किया है कि वो मैच के दौरान गेंदों से छेड़छाड़ करते रहे हैं. इसके अलावा पाकिस्तान के ही वरिष्ठ खिलाड़ी यूनिस अहमद भी इमरान को अय्यास घोषित कर चुके हैं. कोलकाता में भारत के खिलाफ टेस्ट का जिक्र करते हुए यूनिस ने बताया था कि मैच के बाद इमरान ने पूरी टीम के लिए पार्टी रखी थी. उस पार्टी में कई लड़कियों को भी बुलाया गया था. वहीं उन्हें इमरान के कई लड़कियों के साथ अनैतिक संबंधों का भी पता चला था.

ड्रग्स लेने का भी लग चुका है आरोप
इमरान खान के बारे में कई बार ऐसी खबरें भी सामने आती रही हैं कि वे ड्रग्स का भी इस्तेमाल करते थे. उनके साथ खेलने वाली उनकी क्रिकेट टीम के ही कई साथियों ने इस बात पर हामी भरी थी. मीडियी रिपोर्ट्स के मुताबिक वरिष्ठ क्रिकेटर कासिम उमर ने कहा था कि इमरान ड्रग्स लेते हैं. यही नहीं उन्होंने यहां तक कहा था कि टीम के अन्य खिलाड़ी भी इसका सेवन करते हैं. हालांकि मामले की जांच हुई और बाद में इस मामले को किन्ही कारणों से बंद कर दिया गया था.

(एजेंसी इनपुट के साथ)