इजरायल में रह रहे पंजाबियों ने गुरुद्वारे निर्माण में अमरिंदर सिंह से मांगी मदद

इजरायल में रह रहे पंजाबी समुदाय के प्रतिनिधिमंडल ने अमरिंदर सिंह से इजरायल में धार्मिक कार्यक्रमों के आयोजन के लिए स्थानीय अधिकारियों से अनुमति दिलाने में मदद की गुहार लगाई. 

इजरायल में रह रहे पंजाबियों ने गुरुद्वारे निर्माण में अमरिंदर सिंह से मांगी मदद
इजरायल में रह रहे पंजाबी समुदाय के प्रतिनिधिमंडल ने पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह से मुलाकात की (फोटो साभार - @capt_amarinder)

तेल अवीव: इजरायल में रह रहे पंजाबी समुदाय के प्रतिनिधिमंडल ने गुरूवार को यहां के पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह से मुलाकात कर यहूदी राष्ट्र में गुरूद्वारा निर्माण के लिए जमीन खरीदने में मदद की मांग की है. अमरिंदर इजरायल के दौरे पर हैं.  प्रतिनिधिमंडल ने सिंह से इजरायल में धार्मिक कार्यक्रमों के आयोजन के लिए स्थानीय अधिकारियों से अनुमति दिलाने में मदद की गुहार लगाई. 

मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया कि वह इजरायल में भारत के राजदूत पवन कपूर से उनकी मदद करने के लिए कहेंगे. उन्होंने राजदूत से मिलने की सलाह भी दी. हालांकि, मुख्यमंत्री ने प्रतिनिधिमंडल से कहा कि उन्हें दूतावास के अधिकारियों ने बताया है कि इन मुद्दों को लेकर स्थानीय प्रशासन के दिशा-निर्देश बेहद सख्त हैं. उन्होंने कहा कि 'दूतावास क्या मदद कर सकता है यह देखेगा.'

प्रतिनधिमंडल ने अमरिंदर सिंह के सामने फर्जी एजेंटों द्वारा इजरायल के वीजा के इच्छुक पंजाबी युवकों से लूट खसोट का मामला भी उठाया. अमरिंदर सिंह ने बताया कि उनकी सरकार ने ऐसे एजेंटों की धर पकड़ के लिए अभियान चलाया है और इस संबंध में कड़े दिशानिर्देश भी जारी किए हैं. उन्होंने कहा कि वह इस मामले से अवगत हैं और दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने वाले एजेंटों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का निर्देश अधिकारियों को देंगे. 

पंजाबी समुदाय ने प्रथम विश्व युद्ध के दौरान भारतीय सैनिकों, विशेष रूप से सिखों के योगदान के बारे में भी बात की.

अमरिंदर सिंह ने डेयरी फार्म का दौर किया
अपनी पांच दिनी यात्रा के अंतिम आधिकारिक कार्यक्रम के तहत मुख्यमंत्री ने होफ हसरोन स्थित अफीकिम डेयरी फार्म का दौरा किया. डेयरी फार्मिंग के संवर्धन की तकनीक को देखा. उन्होंने चारे की विभिन्न किस्मों के साथ-साथ फार्म पर पशुओं की देखरेख के बारे में बात की. उन्हें बताया गया कि एक सामान्य गाय द्वारा प्रतिदिन औसतन 10-15 लीटर दूध के मुकाबले डेयरी फार्म की गाय 40 लीटर दूध प्रतिदिन देती है. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.