इस Purple-Pink Diamond ने तोड़े दुनिया में अब तक की सबसे बड़ी नीलामी के रिकॉर्ड, 213 करोड़ रुपये लगी कीमत
Advertisement

इस Purple-Pink Diamond ने तोड़े दुनिया में अब तक की सबसे बड़ी नीलामी के रिकॉर्ड, 213 करोड़ रुपये लगी कीमत

नीलामी घर क्रिस्‍टीज ने हाल ही में एक बैंगनी-गुलाबी हीरे की नीलामी की है, जिसे दुनिया की अब तक की सबसे बड़ी नीलामी कीमत मिली है. इस हीरे को एक एशियाई व्‍यक्ति ने 213 करोड़ रुपये में खरीदा है.

बैंगनी-गुलाबी हीरा 'द सकुरा' (फोटो: रॉयटर्स)

हॉन्‍ग कॉन्‍ग: हाल ही में बिके एक हीरे ने दुनिया की अब तक की सबसे बड़ी नीलामी का रिकॉर्ड बना दिया है. 15.81 कैरेट का यह बैंगनी-गुलाबी हीरा (Purple-Pink Diamond) हॉन्‍ग कॉन्‍ग (Hong Kong) में 29.3 मिलियन अमरीकी डालर (213 करोड़ रुपये) में बिका है. प्लेटिनम की अंगूठी पर लगे इस बैंगनी-गुलाबी हीरे का नाम 'द सकुरा' (The Sakura) है. इसकी नीलामी ऑक्‍शन हाउस Christie's ने की है. 

  1. 213 करोड़ में बिका बैंगनी-गुलाबी हीरा 'द सकुरा'
  2. दुनिया की सबसे बड़ी नीलामी कीमत मिली इस हीरे को 
  3. एशियाई व्‍यक्ति ने खरीदा है यह हीरा 

एशियाई ने खरीदा है यह हीरा 

क्रिस्टीज ने बताया है कि इस हीरे को रविवार को एक एशियाई व्‍यक्ति ने खरीदा है और यह एक निजी खरीदार है. हालांकि इससे ज्‍यादा विवरण का खुलासा अब तक नहीं किया गया है. 

यह भी पढ़ें: Bill Gates के महिला कर्मचारी के साथ संबंधों के मामले Microsoft के सीईओ Satya Nadella ने तोड़ी चुप्‍पी

हीरे में नहीं है कोई खामी 

हीरे के रंग और इसमें किसी भी तरक की कोई खामी न होने के कारण इसे 'फैंसी विविड' (fancy vivid) कैटेगरी में रखा गया है. इससे मतलब है कि ऐसा हीरा जिसके अंदर यदि कोई खामी हो भी तो उसे केवल एक शक्तिशाली माइक्रोस्कोप से ही देखा जा सकता है. बता दें कि दुनिया में केवल 1% गुलाबी हीरे ही 10 कैरेट से बड़े होते हैं और उनमें से सिर्फ 4% को 'फैंसी विविड' ग्रेड मिल पाता है. 

तोड़ दिए पिछले कई रिकॉर्ड 

क्रिस्टीज ने एक बयान जारी कर कहा है, 'हम आज ज्‍वैलरी की नीलामी के इतिहास में एक और महत्वपूर्ण अध्याय लिखने को लेकर बहुत उत्साहित हैं. 'द सकुरा' ने रिकॉर्ड तोड़ कीमत पाकर नीलामी में बेहतरीन गुलाबी हीरे पेश करने की क्रिस्टीज की परंपरा को जारी रखा है.' बता दें कि 'द सकुरा' की नीलामी 'द स्वीट हार्ट' (The Sweet Heart) के साथ की गई. यह 4.2 कैरेट की बेहद खूबसूरत दिल के आकार वाली गुलाबी हीरे की अंगूठी थी. यह अंगूठी 6.6 मिलियन अमेरीकी डालर में बिकी है. 29 मिलियन डालर से ज्‍यादा कीमत पाकर 'द सकुरा' ने 14.8 कैरेट के बैंगनी-गुलाबी हीरे 'द स्पिरिट ऑफ द रोज' के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. इसे नवंबर में स्विट्जरलैंड के जिनेवा में सोथबी द्वारा आयोजित एक नीलामी में 27 मिलियन अमेरीकी डालर में बेचा गया था.

Trending news