‘भ्रष्टाचार की तस्वीर’ हैं पुतिन : अमेरिकी अधिकारी

अमेरिकी राजस्व विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन पर सीधे सीधे भ्रष्टाचार का आरोप लगाया है। रूस द्वारा यूक्रेन में क्रीमिया को अपने कब्जे में लिए जाने के बाद अमेरिका ने क्रेमलिन के कई नेताओं पर प्रतिबंध लगाए थे, लेकिन पुतिन पर भ्रष्टाचार में शामिल होने को लेकर सीधा आरोप नहीं लगाया था।

‘भ्रष्टाचार की तस्वीर’ हैं पुतिन : अमेरिकी अधिकारी

लंदन: अमेरिकी राजस्व विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन पर सीधे सीधे भ्रष्टाचार का आरोप लगाया है। रूस द्वारा यूक्रेन में क्रीमिया को अपने कब्जे में लिए जाने के बाद अमेरिका ने क्रेमलिन के कई नेताओं पर प्रतिबंध लगाए थे, लेकिन पुतिन पर भ्रष्टाचार में शामिल होने को लेकर सीधा आरोप नहीं लगाया था।

अमेरिकी राजस्व विभाग में आतंकवाद और वित्तीय खुफिया विभाग में कार्यवाहक अंडर सचिव एडम सजुबिन ने एक कार्यक्रम में पुतिन के ‘गोपनीय धन’ की जांच का आह्वान किया। कल प्रसारित किए गए इस कार्यक्रम में सजुबिन ने पुतिन को ‘भ्रष्टाचार की तस्वीर’ बताया।

उन्होंने कहा, ‘हमने देखा है कि उन्होंने अपने मित्रों, अपने करीबी सहयोगियों को सरकारी धन से धनवान बनाया।’ एडम ने कहा, ‘फिर यह चाहे रूस की उर्जा संपदा हो, अन्य सरकारी ठेके हों, उन्होंने उन्हीं लोगों को लाभ पहुंचाया जिनके बारे में उनका मानना था कि वे उनके लिए काम करेंगे और उन लोगों को अनदेखा किया जिनसे उन्हें कोई लाभ मिलने की उम्मीद नहीं थी। मेरे लिए , यह भ्रष्टाचार की तस्वीर है ।’ उन्होंने साथ ही कहा कि अमेरिकी सरकार को इसके बारे में ‘बहुत सालों’ से पता था।