close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पुतिन ने शी चिनफिंग को जन्मदिन के तोहफे में दिया आइसक्रीम का बड़ा डिब्बा

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने ताजिकिस्तान में एक शिखर सम्मेलन से पहले चीन के अपने समकक्ष शी चिनफिंग को उनके 66वें जन्मदिन पर आइसक्रीम का एक बड़ा डिब्बा भेंट किया.   

पुतिन ने शी चिनफिंग को जन्मदिन के तोहफे में दिया आइसक्रीम का बड़ा डिब्बा
पुतिन ने शी चिंनफिंग को जन्मदिन की शुभकामनाएं दी.

दुशांबेः रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने ताजिकिस्तान में एक शिखर सम्मेलन से पहले चीन के अपने समकक्ष शी चिनफिंग को उनके 66वें जन्मदिन पर आइसक्रीम का एक बड़ा डिब्बा भेंट किया. 

क्रेमलिन की वेबसाइट के मुताबिक, पुतिन ने चिनफिंग से कहा, 'जन्मदिन की बधाई. मेरी शुभकामनाएं.. मुझे खुशी है कि आप जैसी शख्सियत मेरे दोस्त हैं.' 

दोनों नेता ‘कॉन्फ्रेंस ऑन इन्टरेक्शन एंड कॉन्फिडेंस बिल्डिंग मीजर्स इन एशिया’ के पांचवें सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए तजाकिस्तान की राजधानी दुशांबे में हैं जहां उन्होंने मुलाकात की है. इस संगठन में ईरान और कतर समेत 27 देश हैं.

चिनफिंग पिछले हफ्ते तीन दिन की यात्रा पर रूस गए थे. उन्होंने पुतिन को अपना 'सबसे अच्छा मित्र' बताया था. दोनों देश अमेरिका के साथ तनाव के बीच अपने संबंधों को मजबूत करने की कोशिश में हैं.

पुतिन ने चिनफिंग को शनिवार को रूसी आइसक्रीम का बड़ा डिब्बा भेंट करते हुए कहा, 'हम यहां अच्छे तोहफो के साथ आए हैं.' 

बहरहाल, दुशांबे का तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा है. अन्य तोहफों में एक केक और फूलदान शामिल है. तस्वीरों में दिख रहा है कि चिनफिंग और पुतिन जन्मदिन मनाने के लिए शैम्पेन के गिलास पकड़े हुए हैं.

पुतिन ने कहा 'हमारी पूरी टीम और मैं यहां तक कहता सकता हूं कि हमारा पूरा देश कामना करता है कि आपको दुनिया में सबकुछ अच्छा मिले, क्योंकि आप दोनों देशों के बीच रिश्तों के विकास के लिए बहुत काम करते हैं.' 

चिनफिंग ने कहा, 'चीनी लोगों के दिलों में आपके लिए बहुत सम्मान है.'