पुतिन ने मोदी को भेंट किए गांधी की डायरी के पन्ने और तलवार
Advertisement

पुतिन ने मोदी को भेंट किए गांधी की डायरी के पन्ने और तलवार

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को महात्मा गांधी की डायरी का एक हस्तलिखित पन्ना और बंगाल की एक 18वीं सदी की तलवार उपहार स्वरूप प्रदान की। बीती रात क्रेमलिन में दोनों नेताओं के बीच निजी मुलाकात के दौरान रूसी राष्ट्रपति ने मोदी को यह उपहार प्रदान किया।

पुतिन ने मोदी को भेंट किए गांधी की डायरी के पन्ने और तलवार

मास्को : रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को महात्मा गांधी की डायरी का एक हस्तलिखित पन्ना और बंगाल की एक 18वीं सदी की तलवार उपहार स्वरूप प्रदान की। बीती रात क्रेमलिन में दोनों नेताओं के बीच निजी मुलाकात के दौरान रूसी राष्ट्रपति ने मोदी को यह उपहार प्रदान किया।

दो दिवसीय रूस यात्रा पर यहां आए मोदी ने ट्वीट किया, ‘राष्ट्रपति पुतिन ने मुझे गांधीजी की डायरी का एक पन्ना भेंट किया जिस पर बापू की हाथ से लिखी हुई टिप्पणियां हैं। राष्ट्रपति पुतिन ने 18वीं सदी की बंगाल की तलवार भी उपहार में दी है जिस पर चांदी के तारों की नक्काशी की गयी है। मैं उपहार के लिए उनका शुक्रिया अदा करता हूं।’ 18वीं सदी की तलवार नजाफी राजवंश से ताल्लुक रखती है।

पुतिन ने क्रेमलिन में मोदी से निजी बातचीत की और उसके बाद रात्रिभोज दिया गया जिसमें दोनों नेताओं ने दोनों देशों के साझा हितों से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की। प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति पुतिन के बीच आज क्रेमलिन में 16वीं भारत रूस सालाना शिखर वार्ता होगी जिसके बाद दोनों नेताओं द्वारा रक्षा, परमाणु ऊर्जा, हाइड्रोकार्बन और व्यापार समेत महत्वपूर्ण क्षेत्रों में आपसी सहयोग को विस्तार देने के लिए कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाने की संभावना है।

Trending news