यूक्रेन में शांति के लिये पेरिस में मिले पुतिन-पोरोशेंको
Advertisement

यूक्रेन में शांति के लिये पेरिस में मिले पुतिन-पोरोशेंको

पूर्वी यूक्रेन में शांति स्थापना के यूरोपीय प्रयासों को फिर से शुरू करने के लिए हुई शिखर वार्ता इस माह स्थानीय चुनाव कराने की विद्रोहियों की विवादास्पद योजना को स्थगित करने के आह्वान के साथ संपन्न हो गई। वार्ता में दोनों पक्षों से यह भी अपील की गई कि वे अपने वादे के अनुसार एक-दूसरे के खिलाफ छोटे हथियारों को हटा लें।

यूक्रेन में शांति के लिये पेरिस में मिले पुतिन-पोरोशेंको

पेरिस: पूर्वी यूक्रेन में शांति स्थापना के यूरोपीय प्रयासों को फिर से शुरू करने के लिए हुई शिखर वार्ता इस माह स्थानीय चुनाव कराने की विद्रोहियों की विवादास्पद योजना को स्थगित करने के आह्वान के साथ संपन्न हो गई। वार्ता में दोनों पक्षों से यह भी अपील की गई कि वे अपने वादे के अनुसार एक-दूसरे के खिलाफ छोटे हथियारों को हटा लें।

पेरिस में बहु-प्रतीक्षित एक सम्मेलन में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रेंकोइस ओलांदे, यूक्रेन के राष्ट्रपति पेत्रो पोरोशेंको और जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल के साथ मुलाकात की जिसमें इस सप्ताह सीरिया में रूसी सैन्य हस्तक्षेप को लेकर व्याप्त अंतरराष्ट्रीय चिंताओं का मुद्दा छाया रहा।

फरवरी में मिंस्क में एक शांति समझौते को लेकर नेताओं की बातचीत के बाद यह पहली बैठक थी। उस समझौते के बाद से परेशानी कम नहीं हुई थी लेकिन इस सप्ताह टैंक और कई हथियार वापस लेने पर हुए सफल समझौते सहित हाल के दिनों में प्रगति के संकेत मिले हैं। बैठक के बाद, पोरोशेंको ने बताया कि सरकारी पक्ष आज से वापसी शुरू करेगा जो 41 दिनों तक चलेगा। यह जानकारी उनके प्रेस कार्यालय ने दी है।

Trending news