Zee Rozgar Samachar

Quad 2020 : दिल्ली में बनेगा चीन को शय और मात का फाइनल प्लान ? अमेरिकी उप विदेशमंत्री ने दिए संकेत

अमेरिकी उप विदेश मंत्री (US Deputy Secretary of State) स्टीफेन बिगन (Stephen Biegun) ने संकेत दिए हैं कि क्वाड (Quad) 'भारत, ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका और जापान' के चतुष्कोणीय गठबंधन की अगली बैठक जल्द दिल्ली में हो सकती है.

Quad 2020 : दिल्ली में बनेगा चीन को शय और मात का फाइनल प्लान ? अमेरिकी उप विदेशमंत्री ने दिए संकेत
फाइल फोटो

नई दिल्ली : अमेरिकी उप विदेश मंत्री (US Deputy Secretary of State) स्टीफेन बिगन (Stephen Biegun) ने संकेत दिए हैं कि क्वाड (Quad) 'भारत, ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका और जापान' के चतुष्कोणीय गठबंधन की अगली बैठक जल्द दिल्ली में हो सकती है. भारत और अमेरिकी के रणनीतिक साझेदारी के मंच  (U.S.-India Strategic Partnership Forum) को संबोधित करते हुए मंत्री स्टीफन ने कहा कि क्वाड की बैठक को लेकर ये अहम जानकारी दी.   

भारत-प्रशांत क्षेत्र पर फोकस
चार महाशक्तियों के गठबंधन की अगली बैठक को लेकर अमेरिकी मंत्री ने कहा कि वर्तमान परिवेश की वजह से भारत के साथ इस मंच पर साझेदारी अमेरिका के लिए काफी अहम हो गई है. इस कड़ी में क्वाड के विदेश मंत्रियों की पिछली मुलाकात 2019 में संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक के दौरान हुई थी. 

क्वाड मजबूत लोकतांत्रिक देशों का संगठन
क्वाड देशों के बीच आपसी सहयोग को लेकर बिगन ने कहा कि चारों देशों में एक मजबूत लोकतांत्रिक शासन व्यवस्था है. और इसी के साथ चारों साझेदार इस मजबूत गठबंधन के तहत संबंधित क्षेत्र में शांति और स्थायित्व पर जोर देते आए हैं. 

चीन का विरोध नहीं, क्षेत्रीय हितों की चिंता
क्वाड को एंटी बीजिंग संगठन के तौर पर देखे जाने के सवाल पर बिगन ने कहा कि उन्हे नहीं लगता कि ये सही है क्योंकि चीन की नीयत से दुनिया वाकिफ है. वहीं भारत-प्रशांत क्षेत्र के सामरिक महत्व और वैश्विक शांति जैसे लक्ष्यों के बीच सभी क्वाड देश एक सकारात्मक एंजेडा भी रखते हैं.  

गौरतलब है कि 'क्वाड' (QUAD), 'भारत, ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका और जापान' का चतुष्कोणीय गठबंधन है. यह संगठन चीन के साथ भू-रणनीतिक (Geopolitics) चिंताओं के मद्देनजर गठित किया गया था. जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे ने, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया तथा भारत के परामर्श से 2007 में 'क्वाड' की शुरुआत की थी.

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.