close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ब्रिटेन में मनाया गया महारानी का 90वां जन्म दिवस

ब्रिटेन में आज महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 90वां जन्मदिन तोप की सलामी और आतिशबाजी के साथ मनाया गया। प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने उन्हें ब्रिटेन और राष्ट्रमंडल के लिए ‘ताकत की चट्टान’ करार दिया। महारानी अपने जन्म दिन पर लंदन के बाहरी इलाके विंडसर कैसल स्थित अपने एक महल में हैं तथा दिन की शुरूआत उन्होंने इलाके में पैदल यात्रा से की। प्रधानमंत्री कैमरन ने महारानी को ‘ताकत की चट्टान’ की संज्ञा देते हुए उनको बधाई दी जबकि राजकुमार चार्ल्स ने अपनी मां के लिए विशेष बधाई संदेश रिकॉर्ड किया जिसमें वह विलियम शेक्सपीयर का कथन पढ़ते नजर आ रहे हैं। उनकी रिकॉर्डिंग का रेडियो पर प्रसारण किया गया।

लंदन: ब्रिटेन में आज महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 90वां जन्मदिन तोप की सलामी और आतिशबाजी के साथ मनाया गया। प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने उन्हें ब्रिटेन और राष्ट्रमंडल के लिए ‘ताकत की चट्टान’ करार दिया। महारानी अपने जन्म दिन पर लंदन के बाहरी इलाके विंडसर कैसल स्थित अपने एक महल में हैं तथा दिन की शुरूआत उन्होंने इलाके में पैदल यात्रा से की। प्रधानमंत्री कैमरन ने महारानी को ‘ताकत की चट्टान’ की संज्ञा देते हुए उनको बधाई दी जबकि राजकुमार चार्ल्स ने अपनी मां के लिए विशेष बधाई संदेश रिकॉर्ड किया जिसमें वह विलियम शेक्सपीयर का कथन पढ़ते नजर आ रहे हैं। उनकी रिकॉर्डिंग का रेडियो पर प्रसारण किया गया।

अपने संदेश में कैमरन ने कहा, ‘महारानी हमारी दुनिया में कुछ अ्दभुत क्षणों में हमारे साथ रही हैं।’ संसद में महारानी के जन्मदिन का कार्यक्रम कैमरन के नेतृत्व में होगा।