पाकिस्‍तान का यूएन में कश्मीर मुद्दा उठाना ‘पूरी तरह संदर्भ से परे’: भारत
Advertisement

पाकिस्‍तान का यूएन में कश्मीर मुद्दा उठाना ‘पूरी तरह संदर्भ से परे’: भारत

भारत ने कहा कि पाकिस्तान का संयुक्त राष्ट्र के विभिन्न मंचों पर कश्मीर मुद्दा उठाना ‘पूरी तरह संदर्भ से परे’ है और उसके आतंरिक मुद्दों में ‘साफ हस्तक्षेप’ है। संयुक्त राष्ट्र में भारतीय मिशन के प्रथम सचिव अभिषेक सिंह ने कहा कि पाकिस्तान को ‘उत्तर के अधिकार’ का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए और इसके बजाए देश जिस दिशा में बढ़ रहा है उसके बारे में सोचने के लिए ‘आत्मनिरीक्षण के अधिकार का इस्तेमाल’ करना चाहिए।

संयुक्त राष्ट्र : भारत ने कहा कि पाकिस्तान का संयुक्त राष्ट्र के विभिन्न मंचों पर कश्मीर मुद्दा उठाना ‘पूरी तरह संदर्भ से परे’ है और उसके आतंरिक मुद्दों में ‘साफ हस्तक्षेप’ है। संयुक्त राष्ट्र में भारतीय मिशन के प्रथम सचिव अभिषेक सिंह ने कहा कि पाकिस्तान को ‘उत्तर के अधिकार’ का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए और इसके बजाए देश जिस दिशा में बढ़ रहा है उसके बारे में सोचने के लिए ‘आत्मनिरीक्षण के अधिकार का इस्तेमाल’ करना चाहिए।

संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तानी राजदूत मलीहा लोधी ने इससे पहले संयुक्त राष्ट्र महासभा के एक पूर्ण अधिवेशन में कश्मीर का मुद्दा उठाया था। उन्होंने कहा था कि एक शांतिपूर्ण समाधान तक पहुंचने के लिए कश्मीर के लोगों से विचार विमर्श करना जरूरी है क्योंकि वे कश्मीर विवाद का एक अभिन्न हिस्सा हैं।

मलीहा ने भारत की तरफ इशारा करते हुए कहा कि वार्ता के लिए पूर्व शर्त के तौर पर इन विचार विमर्श को बंद करने की मांग करना पूरी तरह अस्वीकार्य और साथ ही प्रतिकूल है। ‘उत्तर देने के अधिकार’ का इस्तेमाल करते हुए सिंह ने कहा कि कश्मीर हमेशा से भारत का अभिन्न हिस्सा रहा है और बना रहेगा। उन्होंने कहा कि यह विडंबना है कि ये टिप्पणियां उस देश से आ रही हैं जिसने भारतीय राज्य जम्मू-कश्मीर के हिस्से पर अपना अवैध कब्जा कर रखा है। सिंह ने कश्मीर पर मलीहा की टिप्पिणयों को पूरी तरह खारिज करते हुए कहा कि पाकिस्तान द्वारा किया गया जिक्र ‘पूरी तरह संदर्भ से परे है और भारत के आतंरिक मामलों में साफ हस्तक्षेप है।’

Trending news