राज शाह ने यूएसएड में किया सराहनीय काम : अमेरिका
Advertisement

राज शाह ने यूएसएड में किया सराहनीय काम : अमेरिका

अमेरिका ने ओबामा प्रशासन में शीर्ष पद पर रहे भारतीय मूल के अमेरिकी राज शाह द्वारा मुश्किल हालात में किए गए उत्कृष्ट कार्यों की सराहना की है। शाह ने हाल ही में देश की वैश्विक विकास एजेंसी का प्रशासक पद छोड़ा है।

वॉशिंगटन : अमेरिका ने ओबामा प्रशासन में शीर्ष पद पर रहे भारतीय मूल के अमेरिकी राज शाह द्वारा मुश्किल हालात में किए गए उत्कृष्ट कार्यों की सराहना की है। शाह ने हाल ही में देश की वैश्विक विकास एजेंसी का प्रशासक पद छोड़ा है।

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जोश अर्नस्ट ने कल कहा, प्रशासक शाह एक ऐसे व्यक्ति हैं, जिन्होंने बेहद मुश्किल परिस्थितियों में शानदार प्रदर्शन किया। शाह ने यूनाइटेड स्टेट्स एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (यूएसएड) का प्रशासक पद पिछले सप्ताह ही छोड़ा है। वह इस पद पर पांच साल तक रहे।

अर्नस्ट ने कहा, आपको याद होगा कि हैती में भयावह भूकंप के तत्काल बाद वह उस काम में एक प्रेरक की भूमिका में थे। और तब से, वह विश्वभर में अमेरिकी हितों के प्रतिनिधित्व में लगे रहे। वह विश्व भर में बेहद खराब परिस्थितियों में जी रहे लोगों की जरूरतों को पूरा करने की कोशिश में जुटे रहे।

अर्नस्ट ने कहा, वह एक ऐसे व्यक्ति हैं, जिन्होंने अपनी पेशेवर दक्षता एवं नेतृत्व और अपनी विशेषज्ञता का इस्तेमाल किया। जैसा कि आप जानते हैं कि वह एक चिकित्सीय डॉक्टर हैं। और उन्होंने उन कौशलों एवं प्रशिक्षण का प्रभावपूर्ण इस्तेमाल किया। शाह ने अफ्रीकी देशों में मानवतावादी कार्य करने के लिए भारत के साथ संयुक्त सहयोग के लिए साझेदारी विकसित की थी।

अर्नस्ट ने कहा, निश्चित तौर पर वह एक ऐसे व्यक्ति हैं, जिन्होंने यूएसएड क नेतृत्व बेहद शानदार तरीके से किया और हमें उन्हें प्रशासन छोड़कर जाते देखकर दुख हो रहा है। लेकिन मेरा अंदाज है कि कम से कम इस कमरे में बैठे हम सभी लोगों के लिए यह आखिरी बार नहीं है, जब हमने राज शाह के बारे में सुन रहे हैं। मिशिगन के एन आर्बर में जन्मे शाह और उनकी बहन उपनगर डेट्रोइट में पले-बढ़े। शाह के माता-पिता 1960 के अंतिम दशक में गुजरात से आकर यहां बस गए थे।

शाह ने पेनसिल्वानिया विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ मेडिसिन से एमडी की डिग्री ली थी। उन्होंने पेनसिल्वानिया विश्वविद्यालय के वार्टन स्कूल से हेल्थ इकोनॉमिक्स में एमएससी भी की थी।

 

Trending news