close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

माइक पोम्पिओ बोले, 'ट्रंप ने अमेरिका की विदेश नीति में धार्मिक स्वतंत्रता को नई बुलंदी दी'

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने यहूदी विरोधी गतिविधयों पर नजर रखने एवं उससे लड़ने के लिए विशेष दूत एवं अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता कार्यालय का उन्नयन करने की घोषणा करते हुए कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका की विदेश नीति में धार्मिक स्वतंत्रता को नई बुलंदी दी है.

माइक पोम्पिओ बोले, 'ट्रंप ने अमेरिका की विदेश नीति में धार्मिक स्वतंत्रता को नई बुलंदी दी'
विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ की फाइल फोटो.

वॉशिंगटन: अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने यहूदी विरोधी गतिविधयों पर नजर रखने एवं उससे लड़ने के लिए विशेष दूत एवं अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता कार्यालय का उन्नयन करने की घोषणा करते हुए कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका की विदेश नीति में धार्मिक स्वतंत्रता को नई बुलंदी दी है.

पोम्पिओ ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता ट्रंप प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है. विदेश मंत्री ने अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता पर 2018 की वार्षिक रिपोर्ट जारी करते हुए कहा कि ट्रंप प्रशासन ने विदेश नीति में अभूतपूर्व रूप से धार्मिक स्वतंत्रता को बढ़ावा दिया है.

उन्होंने घोषणा की कि विदेश मंत्रालय में यहूदी विरोधी गतिविधयों पर नजर रखने एवं उससे लड़ने के लिए विशेष दूत कार्यालय के साथ अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता कार्यालय का उन्नयन किया जाएगा. पोम्पिओ ने कहा, ‘‘तत्काल प्रभाव से दोनों कार्यालय नागरिक सुरक्षा, लोकतंत्र और मानवाधिकारों के प्रभारी विदेश उपमंत्री को सीधे रिपोर्ट करेंगे.’’