म्यांमार में धार्मिक हिंसा भड़की, बौद्धों ने धर्मस्थल में की तोड़फोड़
Advertisement

म्यांमार में धार्मिक हिंसा भड़की, बौद्धों ने धर्मस्थल में की तोड़फोड़

मध्य म्यांमार के एक शहर में दो पड़ोसियों के बीच विवाद सांप्रदायिक दंगे में बदल गया और एक समुदाय के लोगों ने अल्पसंख्यक समुदाय के धर्मस्थल में तोड़फोड़ की जिसके बाद उस समुदाय के लोगों को रातोंरात पुलिस थाने में पनाह लेनी पड़ी।म्यांमार में पिछले चार साल से सांप्रदायिक हिंसा में अनेक लोगों की मौत हो गई है और यह की की नई सरकार के लिए एक चुनौती है।

बागो: मध्य म्यांमार के एक शहर में दो पड़ोसियों के बीच विवाद सांप्रदायिक दंगे में बदल गया और एक समुदाय के लोगों ने अल्पसंख्यक समुदाय के धर्मस्थल में तोड़फोड़ की जिसके बाद उस समुदाय के लोगों को रातोंरात पुलिस थाने में पनाह लेनी पड़ी।म्यांमार में पिछले चार साल से सांप्रदायिक हिंसा में अनेक लोगों की मौत हो गई है और यह की की नई सरकार के लिए एक चुनौती है।

कल की हिंसा में बहुसंख्यक समुदाय के करीब दो सौ लोगों ने बागो प्रांत के अल्पसंख्यक बहुल गांव थुए था मेइन में तोड़फोड़ मचाई। एक अल्पसंख्यक स्कूल की इमारत पर तूतू-मैंमैं हिंसा में बदल गई।

ग्राम प्रशासक ह्ला तिंत ने बताया कि एक अल्पसंख्यक पुरूष और एक बहुसंख्यक महिला के बीच बहस हो गई। इसके बाद लोग पुरूष से लड़ने आ गए।तिंत ने बताया कि धर्मस्थल क्षतिग्रस्त हो गया।

ग्राम प्रशासक ने बताया कि अल्पसंख्यक समुदाय के करीब 70 लोगों ने रात में पुलिस थाना में शरण ली। हिंसा में कोई गंभीर रूप से घायल नहीं हुआ है। इलाके में शांति स्थापित कर दी गई है।

अल्पसंख्यक समुदाय के एक युवक तिन श्वे उ ने बताया कि उन्हें भागना पड़ा क्योंकि कुछ लोगों ने मारने की धमकी दी थी। उनके समुदाय के तकरीबन 150 लोग दहशत में हैं। 

Trending news