डोनाल्ड ट्रंप को मिलेगा नोबेल शांति पुरस्कार! रिपब्लिकन सांसदों ने किया नॉमिनेट
Advertisement

डोनाल्ड ट्रंप को मिलेगा नोबेल शांति पुरस्कार! रिपब्लिकन सांसदों ने किया नॉमिनेट

उत्तर कोरिया ने गत 20 अप्रैल को घोषणा की थी वह अपने परमाणु हथियारों और इंटरकांटिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण कार्यक्रमों को बंद करेगा.

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप. (फाइल फोटो)

वॉशिंगटन: रिपब्लिकन सांसदों के एक समूह ने इस वर्ष के नोबेल शांति पुरस्कार के लिए कोरियाई युद्ध को समाप्त करने के वास्ते किए गए कार्यों के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को नामांकित किया है. ट्रंप ने उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग - उन से मुलाकात करने का आमंत्रण स्वीकार कर लिया है. अमेरिका और उत्तर कोरिया के नेताओं के बीच इस तरह की यह पहली बैठक होगी.

  1. ट्रंप ने किम जोंग - उन से मुलाकात करने का आमंत्रण स्वीकार कर लिया है.
  2. अमेरिका और उत्तर कोरिया के नेताओं के बीच इस तरह की यह पहली बैठक होगी.
  3. रिपब्लिकन सांसदों के एक समूह ने नोबेल प्राइज के लिए ट्रंप को किया नॉमिनेट.

एक पत्र में कहा गया है,‘‘राष्ट्रपति के रूप में कामकाज संभालने के बाद ट्रंप ने इसके लिए लगातार काम किया है कि उत्तर कोरिया अपने परमाणु कार्यक्रम को बंद कर दे और क्षेत्र में शांति कायम हो.’’ उत्तर कोरिया ने गत 20 अप्रैल को घोषणा की थी वह अपने परमाणु हथियारों और इंटरकांटिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण कार्यक्रमों को बंद करेगा.

उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया ने 27 अप्रैल को घोषणा की थी कि वे कोरियाई युद्ध को समाप्त करने के लिए काम करेगे. सांसदों ने पत्र में लिखा है,‘‘दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून-जेई-इन ने लगातार उनके (ट्रंप) काम की सराहना की है. राष्ट्रपति ट्रंप को नोबेल शांति पुरस्कार मिलना चाहिए.’’ व्हाइट हाउस ने इस पत्र के संबंध में एक सवाल का कोई जवाब नहीं दिया. इस पत्र पर 17 रिपब्लिकन सांसदों ने हस्ताक्षर किए है. ट्रंप ने इस सप्ताह की शुरुआत में पत्रकारों से कहा था कि उनका ध्यान क्षेत्र में शांति कायम करने पर है.

उत्तर कोरिया के परमाणु हथियारों से छुटकारा पाने के इतना करीब कभी नहीं पहुंचा अमेरिका : ट्रंप
इससे पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि उनका देश उत्तर कोरिया के परमाणु हथियारों से छुटकारा पाने के कभी इतना करीब नहीं पहुंचा. साथ ही उन्होंने उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के साथ निर्धारित शिखर वार्ता के ‘‘सफल’’ होने का भरोसा जताया था. ट्रंप ने किम के साथ बैठक का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है. दोनों कोरियाई देशों के बीच सीमा पर असैन्यीकृत क्षेत्र में यह बैठक जल्द ही होने की संभावना है. उन्होंने 30 अप्रैल को पुष्टि की कि वार्ता के लिए संभावित स्थलों में सिंगापुर भी हो सकता है.

टूंप ने निर्धारित वार्ता से पहले बैलिस्टिक मिसाइलों का प्रक्षेपण ना करने और परमाणु परीक्षण ना करने के वादे पर बने रहने के लिए किम की प्रशंसा की. ट्रंप ने कहा, ‘‘अमेरिका कोरियाई प्रायद्वीप के संबंध में संभावित रूप से कुछ होने के कभी इतना करीब नहीं रहा कि वह परमाणु हथियारों से छुटकारा पा सके, बहुत सारी अच्छी चीजें कर सके, बहुत सारी सकारात्मक चीजें कर सके और दुनिया के लिए शांति तथा सुरक्षा कायम कर सके.’’

Trending news