आतंकियों के वित्तपोषण पर रोक के लिए संयुक्त राष्ट्र में प्रस्ताव पारित
Advertisement

आतंकियों के वित्तपोषण पर रोक के लिए संयुक्त राष्ट्र में प्रस्ताव पारित

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित किया जिसका उद्देश्य इस्लामिक स्टेट और अलकायदा से जुड़े अन्य आतंकवादी संगठनों के तेल की तस्करी, प्राचीन वस्तुओं के व्यापार और फिरौती के लिए अगवा करने जैसी अवैध गतिविधियों के जरिए धन उगाहने पर रोक लगाना है।

संयुक्त राष्ट्र : संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित किया जिसका उद्देश्य इस्लामिक स्टेट और अलकायदा से जुड़े अन्य आतंकवादी संगठनों के तेल की तस्करी, प्राचीन वस्तुओं के व्यापार और फिरौती के लिए अगवा करने जैसी अवैध गतिविधियों के जरिए धन उगाहने पर रोक लगाना है।

15 सदस्यीय परिषद ने रूस के मसौदे वाले प्रस्ताव को पारित किया जिसमें आतंकवादी संगठनों के प्रभाव को कम करने के लिए उन पर प्रतिबंध लगाने और रोकथाम के अन्य उपायों सहित कई कदम सुझाए गए थे, जिसके जरिए वे हिंसक हमले करने में सक्षम हो जाते हैं। इस्लामिक स्टेट के खतरे के मद्देनजर इस प्रस्ताव में आतंकवादी वित्त पोषक सहयोगी नेटवर्क खासकर आईएस द्वारा तेल की तस्करी, पुरातन कालीन वस्तुओं की लूट, फिरौती के लिए अपहरण और अन्य अवैध गतिविधियों पर विस्तार से ध्यान आकर्षित किया गया था। 35 से अधिक देश इसके सह प्रस्तावक थे, हालांकि भारत इसमें शामिल नहीं था।

Trending news