कोरोना के खौफ को कम करने के लिए इन Restaurants ने किया कुछ ऐसा, आप भी कहेंगे ‘वाह’
Advertisement

कोरोना के खौफ को कम करने के लिए इन Restaurants ने किया कुछ ऐसा, आप भी कहेंगे ‘वाह’

दुकानें, रेस्टोरेंट, बार सहित अन्य मनोरंजन स्थल खोले जा रहे हैं. ऐसे में रेस्टोरेंट अपने ग्राहकों को अनूठा अनुभव प्रदान करने के लिए कुछ न कुछ अलग कर रहे हैं.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: कोरोना संकट (Coronavirus) के बीच दुनिया के कई देशों ने ‘आर्थिक सेहत’ सुधारने के लिए कड़े नियमों में ढील देना शुरू कर दिया है. दुकानें, रेस्टोरेंट, बार सहित अन्य मनोरंजन स्थल खोले जा रहे हैं. ऐसे में रेस्टोरेंट अपने ग्राहकों को अनूठा अनुभव प्रदान करने के लिए कुछ न कुछ अलग कर रहे हैं. हालांकि, यह ‘अलग’ सोशल डिस्टेंसिंग जैसे उपायों पर ही केंद्रित है. आइये नजर डालते हैं दुनिया के ऐसे कुछ रेस्टोरेंट और उनकी तैयारी पर:    
 

fallback

Mannequins का सहारा
ऑस्ट्रिया के एक ‘बार’ ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाने के लिए Mannequins का सहारा लिया है. यहां बार टेबल के बीच-बीच में Mannequins को बैठाया गया है, ताकि लोग गलती से भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने से न चूकें. ऑस्ट्रिया ने हाल ही में सभी कैफे और रेस्तरां को फिर से खोल दिया है. 

fallback

फेस शील्ड्स वाले वेटर
वियना स्थित Cafe Prueckel के वेटर फेस शील्ड पहनकर लोगों को खाना परोसते हैं. साथ ही यहां आने वालों को भी मास्क पहनने की सलाह दी गई है. ताकि, वायरस के संक्रमण की आशंका को कम किया जा सके.  
 
fallback

कांच के केबिन
मेडियामैटिक ईटीईएन (Mediamatic ETEN) नामक डच रेस्टोरेंट ने कोरोना काल में लोगों को लुभाने का नायब तरीका निकाला है. यहां कांच के छोटे-छोटे केबिन बनाये गए हैं, जिसमें दो से तीन लोग बैठ सकते हैं.

fallback

साथ-साथ हैं, लेकिन...
स्पैनिश रेस्टोरेंट तो सोशल डिस्टेंसिंग को एक अलग ही लेवल ले गया है. यहां दो लोगों के बीच सुरक्षित दूरी बनाये रखने के लिए टेबल पर कांच का पार्टिशन रखा है. यानी आप एक-दूसरे को देख सकते हैं, साथ भोजन कर सकते हैं, लेकिन एक पारदर्शी दीवार संक्रमण से बचाने के लिए आपके बीच मौजूद रहेगी.

fallback

मास्क और दस्ताने जरुरी 
फ्रांसीसी शेफ क्रिस्टोफर कॉटैंको (Christopher Coutanceau) का रेस्तरां खुला तो है, लेकिन सिर्फ पार्सल के लिए. यहां आने वालों के लिए मास्क लगाना अनिवार्य है. वेटर भी आपको हर समय मास्क और दस्ताने पहने ही मिलेंगे.  

fallback

मैं, तुम और प्लास्टिक की दीवार
बैंकॉक के रेस्टोरेंट Penguin Eat Shabu hotpot ने भी सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के लिए कुछ अलग करने का प्रयास किया है. यहां टेबल पर एक प्लास्टिक की दीवार बनाई गई है, ताकि वायरस के फैलने के खतरे को कम से कम किया जा सके. 

fallback

सैनेटाइज़र है सबसे जरूरी 
जापान में लगभग सभी सार्वजानिक स्थलों अपर हैंड सैनेटाइज़र की व्यवस्था की गई है. खासतौर पर रेस्टोरेंट में दाखिल होने से पहले ग्राहकों के हाथ सैनेटाइज किये जाते हैं, फिर भले ही वह पार्सल लेने क्यों न आये हों.  

fallback

स्वच्छता का वादा
थाईलैंड के रेस्टोरेंट स्वच्छता संबंधी मानदंडों का पालन करते हुए फ़ूड होम डिलीवर कर रहे हैं. लोकप्रिय रेस्टोरेंट At-Ta-Rote दावा है कि खाना तैयार होने से लेकर पैक करने तक सुरक्षा एवं स्वच्छता का पूरा ख्याल रखा जाता है. इसके अलावा, रेस्टोरेंट लक्ज़री डिलीवरी सर्विस White Glove Delivery से खाने की होम डिलीवरी कर रहा है. 

fallback

ग्राहकों के लिए खास ‘नोट’
टोक्यो के एक रेस्टोरेंट ने हर दूसरी कुर्सी पर ग्राहकों के लिए एक नोट चस्पा कर रखा है. इसका उद्देश्य यह दर्शाना है कि दो लोगों के बीच एक कुर्सी खाली रहेगी. ताकि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सुनिश्चित किया जा सके.   

Trending news