अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा, कतर पर से बैन हटाएं सऊदी अरब सहित अन्य अरब देश
Advertisement

अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा, कतर पर से बैन हटाएं सऊदी अरब सहित अन्य अरब देश

5 जून को सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, मिस्र तथा बहरीन ने कतर पर चरमपंथ व आतंकवाद को बढ़ावा देने का आरोप लगाते हुए उससे सभी तरह के संबंध तोड़ लिए थे और उस पर कई प्रतिबंध लगाए थे.

टिलरसन ने कहा कूटनीतिक संकटों से निपटने की दिशा में कतर के प्रयासों से वह संतुष्ट हैं. (फाइल फोटो)

वॉशिंगटन: अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने चार अरब देशों से कतर के खिलाफ लगा प्रतिबंध हटाने की अपील की है. उन्होंने कहा कूटनीतिक संकटों से निपटने की दिशा में कतर के प्रयासों से वह संतुष्ट हैं. इस संकट ने कतर को सऊदी अरब और अन्य अरब देशों के खिलाफ खड़ा कर दिया है.

अब तक इस विवाद में तटस्थ रहे ओमान के विदेश मंत्री यूसुफ बिन अलावी बिन अब्दुल्ला के साथ मुलाकात से पहले शुक्रवार (21 जुलाई) को टिलरसन ने कहा था कि दस दिन पहले जब उन्होंने क्षेत्र का दौरा किया था तब से इस वार्ता में ‘सकारात्मक बदलाव’ आया है.

उन्होंने कहा, ‘‘कतर के लोगों ने एमओयू (समझौता ज्ञापन) पर आगे बढ़ना जारी रखा है. इसमें स्पष्ट किया गया है कि अमेरिका और कतर आतंकवाद, उसके वित्त पोषण एवं उससे निपटने संबंधी चिंताओं पर काम कर रहे हैं.’’ उन्होंने कहा, ‘‘इसलिए मुझे लगता है कि उनके द्वारा किए जा रहे प्रयासों से हम संतुष्ट हैं.’’ सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, मिस्र और बहरीन का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा ‘मुझे आशा है कि चारों देश मिलकर पूर्ण विश्वास के साथ इस भूमि विवाद पर विचार करेंगे.’

गौरतलब है कि पिछले महीने 5 जून को सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, मिस्र तथा बहरीन ने कतर पर चरमपंथ व आतंकवाद को बढ़ावा देने का आरोप लगाते हुए उससे सभी तरह के संबंध तोड़ लिए थे और उस पर कई प्रतिबंध लगाए थे.

कतर ने हालांकि खुद पर लगे आरोपों से इनकार किया है. इन चारों देशों ने स्थिति में बदलाव के लिए 23 जून को 13 सूत्री मांगें सामने रखी थीं, जिनमें अल-जजीरा टेलीविजन को बंद करना और कतर-ईरान कूटनीतिक संबंधों को समाप्त करना भी शामिल है.

Trending news