अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन बोले, रूस से जुडे़ जांच का मेरे काम पर असर नहीं
Advertisement

अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन बोले, रूस से जुडे़ जांच का मेरे काम पर असर नहीं

टिलरसन का यह बयान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के उस बयान के विपरीत है, जो उन्होंने द न्यूयॉर्क टाइम्स को पिछले महीने दिया था.

अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन. (फाइल फोटो)

वॉशिंगटन: अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने कहा है कि ट्रंप के चुनाव अभियान में रूस की दखलअंदाजी पर चल रही जांच का प्रभाव विदेशी समकक्षों के साथ उनके कार्य पर नहीं पड़ेगा. टिलरसन ने सीएनएन को दिए साक्षात्कार में कहा, "इसका कोई प्रभाव नहीं है." टिलरसन का यह बयान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के उस बयान के विपरीत है, जो उन्होंने द न्यूयॉर्क टाइम्स को पिछले महीने दिया था. ट्रंप ने कहा था कि यह जांच "देश को बुरा दिखाती है और यह देश की छवि को बुरा बनाती है."

टिलरसन ने विस्तार से बताया, "यह मुद्दा कभी भी दुनिया के अन्य नेताओं के साथ मेरी बातचीत के दौरान नहीं उठता." टिलरसन ने बताया, "हमारे चुनाव में रूस की दखलअंदाजी के घरेलू मुद्दे किसी और स्थान पर हो रही हमारी बातचीत का हिस्सा नहीं होते हैं..मुझे लगता है कि बाकी दुनिया मानती है कि यह एक घरेलू मुद्दा है, यह एक महत्वपूर्ण मुद्दा है."

साक्षात्कार के दौरान टिलरसन ने रूस के साथ अमेरिका के संबंधों की चुनौतियों पर चर्चा की. टिलरसन ने सीएनएन से कहा, "यह वर्ष रूस के साथ बहुत मुश्किल भरा रहा है." टिलरसन ने कहा, "मैंने और राष्ट्रपति ने स्पष्ट रूप से कहा है कि दोनों देशों में एक लाभकारी संबंध होना चाहिए. आज यह कई कारणों से बहुत तनावपूर्ण है और मुझे लगता है कि अमेरिका के लोग इसे अच्छी तरह समझते हैं."

टिलरसन ने आगे कहा कि इसके बावजूद "हम रूस के साथ लगातार संबंध बनाए हुए हैं, बहुत ही सक्रिय संबंध." यह पूछे जाने पर कि क्या रूस नवंबर में होने वाले मध्यावधि चुनाव में फिर से हस्तक्षेप करेगा? टिलरसन ने सीएनएन को बताया कि अभी तक इसके कोई सबूत नहीं हैं. उन्होंने कहा, "मैं उम्मीद करता हूं कि वह ऐसा नहीं करेंगे..लेकिन हमें यह जानकारी है कि रूस ने यूरोप के चुनावों में हस्तक्षेप किया है."

(इनपुट एजेंसी से भी)

Trending news