रॉबर्ट मुलर ने रूसी जांच पर अटॉर्नी जनरल बिल बार के वर्णन की आलोचना की: अमेरिकी मीडिया

इस जांच की व्याख्या के आधार पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने न्याय में बाधा डालने के आरोप से खुद के मुक्त होने की घोषणा की थी.

रॉबर्ट मुलर ने रूसी जांच पर अटॉर्नी जनरल बिल बार के वर्णन की आलोचना की: अमेरिकी मीडिया
बार ने इस चार पन्ने के ज्ञापन को दो साल की जांच की मुख्य बातों का सार बताया

नई दिल्ली: विशेष अभियोजक रॉबर्ट मुलर ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रूस के दखल देने संबंधी मामले में अपनी जांच पर अटॉर्नी जनरल बिल बार के वर्णन को लेकर उनसे शिकायत की है. अमेरिकी मीडिया ने मंगलवार को यह खबर दी. 

इस जांच की व्याख्या के आधार पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने न्याय में बाधा डालने के आरोप से खुद के मुक्त होने की घोषणा की थी. ट्रंप ने 24 मार्च को बिल बार की तरफ से कांग्रेस में पेश किए गए चार पन्ने के ज्ञापन के बाद खुद को पूरी तरह दोषमुक्त बताना शुरू कर दिया था.

बार ने इस चार पन्ने के ज्ञापन को दो साल की जांच की मुख्य बातों का सार बताया और सांसदों को बताया कि न्याय में अड़चन डालने वाले आरोपों को साबित करने के लिए पर्याप्त साक्ष्य नहीं मिले. 

हालांकि 18 अप्रैल को 400 पन्नों की रिपोर्ट के संशोधित संस्करण में मुलर ने खुलासा किया है कि जांच में बाधा डालने के लिए राष्ट्रपति की ओर से कई प्रयास किए गए. 

वॉशिंगटन पोस्ट ने कहा मुलर ने बार को तीन दिन बाद लिखे पत्र में शिकायत की कि अटॉर्नी जनरल के मेमो में, 'मंत्रालय के कार्य का सही संदर्भ, प्रकृति एवं सार तथा परिणामों को पूरी तरह से नहीं रखा गया'. 

खबर के मुताबिक मुलर ने कठोर शब्दों में लिखा, 'हमारी जांच के परिणामों के अहम पहलुओं को लेकर अब लोगों में भ्रम पैदा हो गया है'.