close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

वेनेजुएल में जेल तोड़कर भागने से रोका तो हुई झड़प, 29 कैदियों की मौत

कैदियों ने अंधाधुंध गोलियां चलाईं और तीन हथगोले भी फेंके. इसमें 19 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं. वेनेजुएला की जेलों में होने वाली झड़पों में 2017 से अब तक 130 से ज्यादा कैदियों की मौत हो चुकी है

वेनेजुएल में जेल तोड़कर भागने से रोका तो हुई झड़प, 29 कैदियों की मौत
वेनेजुएला की जेल में झड़प. फाइल फोटो

काराकस: वेनेजुएला की एक जेल में शुक्रवार (24 मई) को हथियारबंद कैदियों और सुरक्षाकर्मियों के बीच हुई झड़प में कम से कम 29 कैदी मारे गए. इसमें 19 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं. पोर्तुगुसा के जनसुरक्षा सचिव ऑस्कर वलेरो ने बताया कि पोर्तुगुसा राज्य के एकारिगुआ में पुलिस ने कैदियों को जेल तोड़कर भागने से रोकने का प्रयास किया. इसी कारण झड़प हुई.

वलेरो ने बताया कि कैदियों ने अंधाधुंध गोलियां चलाईं और तीन हथगोले भी फेंके. इसमें 19 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं. वेनेजुएला की जेलों में होने वाली झड़पों में 2017 से अब तक 130 से ज्यादा कैदियों की मौत हो चुकी है.

आपको बता दें कि तजाकिस्तान की एक जेल में दंगा भड़कने की वजह से 32 लोगों की मौत हो गई. मृतकों में इस्लामिक स्टेट समूह के 24 सदस्य और तीन गार्ड शामिल हैं. न्याय मंत्रालय ने सोमवार को एक बयान में बताया कि राजधानी दुशांबे के पास स्थित जेल में रविवार शाम दंगा भड़क गया. बयान के मुताबिक, दंगे के दौरान आईएस के कैदियों ने पांच कैदियों और तीन गार्डों को मौत के घाट उतार दिया.

लाइव टीवी देखें

इसके बाद आतंकियों ने जेल के अस्पताल में आग लगा दी, कई कैदियों को बंधक बना लिया. मंत्रालय ने कहा कि सुरक्षा बलों ने जेल में व्यवस्था बहाल करने की लड़ाई में 24 आतंकवादियों को मार गिराया.

मध्य एशियाई देश के न्याय मंत्रालय की तरफ से बताया गया कि जिस जेल में ये घटना हुई वहां 1500 कैदी थे. बता दें ये पहली बार नहीं है जब जेल में इस तरह के दंगों की खबर सामने आई है. इसके पहले वेनेजुएला की एक जेल में साल 2018 में दंगे के दौरान आग लगने से 68 लोगों की मौत हो गई थी. जेल में कैदियों के बीच दंगे शुरू हुए जिसके बाद पुलिस को फायरिंग करनी पड़ी.