जिम्बाब्वे: सत्तारूढ़ पार्टी ने रॉबर्ट मुगाबे से कहा था- इस्तीफा दें या महाभियोग का सामना करें
Advertisement

जिम्बाब्वे: सत्तारूढ़ पार्टी ने रॉबर्ट मुगाबे से कहा था- इस्तीफा दें या महाभियोग का सामना करें

जिम्बाब्वे की सत्तारूढ़ पार्टी ने रॉबर्ट मुगाबे को आश्वासन दिया था कि यदि वह इस्तीफा दे देते हैं तो उनके खिलाफ अभियोजन नहीं चलाया जाएगा. पार्टी के एक अधिकारी ने आज यह जानकारी दी. 93 वर्षीय नेता का भविष्य तय हो चुका था और देश इस सब से आगे बढ़ने के लिए तैयार था. सत्तारुढ़ जेडएएनयू-पीएफ के चीफ व्हिप लोवेमोर मातुके ने एपी को बताया,‘‘उन पर अभियोजन चलना योजना का हिस्सा था ही नहीं. वह सुरक्षित हैं, उनका परिवार सुरक्षित है और हीरो के तौर पर उनका दर्जा देश में बना हुआ है.

जिम्बाब्वे के नए राष्ट्रपति एमर्सन नांगगागवा का शुक्रवार को  शपथ ग्रहण समारोह होना है.(फाइल फोटो)

हरारे: जिम्बाब्वे की सत्तारूढ़ पार्टी ने रॉबर्ट मुगाबे को आश्वासन दिया था कि यदि वह इस्तीफा दे देते हैं तो उनके खिलाफ अभियोजन नहीं चलाया जाएगा. पार्टी के एक अधिकारी ने आज यह जानकारी दी. 93 वर्षीय नेता का भविष्य तय हो चुका था और देश इस सब से आगे बढ़ने के लिए तैयार था. सत्तारुढ़ जेडएएनयू-पीएफ के चीफ व्हिप लोवेमोर मातुके ने एपी को बताया,‘‘उन पर अभियोजन चलना योजना का हिस्सा था ही नहीं. वह सुरक्षित हैं, उनका परिवार सुरक्षित है और हीरो के तौर पर उनका दर्जा देश में बना हुआ है.

जिम्बाब्वे में सत्तारूढ़ दल ने राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे को नेता पद से हटाया

हम इतना ही कह रहे थे कि वह इस्तीफा दें या महाभियोग का सामना करें. ’’जिम्बाब्वे के नए राष्ट्रपति एमर्सन नांगगागवा का शुक्रवार को  शपथ ग्रहण समारोह होना है. मुगाबे के खिलाफ सांसदों ने अभियोजन शुरू कर दिया था जिसके बाद मंगलवार को उन्होंने पद से इस्तीफा दे दिया था. इससे 37 वर्ष लंबा उनका तानाशाही शासन समाप्त हो गया. 

Trending news