बेलारूस पर बैन लगाने की तैयारी में EU, लेकिन लुकाशेंको के समर्थन में आगे आया रूस

दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने मिंस्क में मुलाकात की. बेलारूस के राष्ट्रपति रोमन गोलोवचेनको ने बैठक में कहा, 'पिछले कुछ दिनों का घटनाक्रम दिखाता है कि बेलारूस पर पश्चिम का दबाव बढ़ रहा है. 

बेलारूस पर बैन लगाने की तैयारी में EU, लेकिन लुकाशेंको के समर्थन में आगे आया रूस
फाइल फोटो

मॉस्को: बेलारूस के राष्ट्रपति रूस के साथ करीबी आर्थिक संबंधों के लिए शुक्रवार को चर्चा की. एक आलोचक पत्रकार की गिरफ्तारी के लिए यात्री विमान को जबरन देश में उतारने को लेकर मजबूर करने के बाद से यूरोपीय संघ से बेलारूस का टकराव चल रहा है. 

बेलारूस पर दबाव बढ़ा रहा यूरोपीय संघ

विमान को उतरने के लिए मजबूर करने की घटना के बाद बेलारूस के राष्ट्रपति एलेक्जेंडर लुकाशेंको अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अलग-थलग पड़ते जा रहे हैं. बेलारूस के उड़ान नियंत्रकों ने विमान में बम होने की सूचना देकर उसे उतरने के लिए मजबूर किया था. विमान में कोई बम नहीं मिला लेकिन 26 वर्षीय पत्रकार रोमन प्राटासेविच को उनकी गर्लफ्रेंड के साथ गिरफ्तार कर लिया गया. यूरोपीय संघ के नेताओं ने घटना की तीखी भर्त्सना की और बेलारूस के विमान पर उसके हवाई क्षेत्र से गुजरने पर पाबंदी लगा दी.

पुतिन से की मुलाकात

यूरोपीय संघ के विदेश मंत्रियों ने बेलारूस की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले पोटाश उद्योग तथा अन्य क्षेत्रों को लक्ष्य करते हुए गुरुवार को कई पाबंदी लगाने की योजना तैयार की. इस घटनाक्रम के बाद बेलारूस के राष्ट्रपति रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बात की हैं और दोनों देश करीबी आर्थिक संबंधों पर वार्ता के लिए सोची शहर में ब्लैक सी रिसॉर्ट में मुलाकात की है.

बेलारूस पर बढ़ रहा है दबाव

इससे पहले दिन में दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने मिंस्क में मुलाकात की. बेलारूस के राष्ट्रपति रोमन गोलोवचेनको ने बैठक में कहा, 'पिछले कुछ दिनों का घटनाक्रम दिखाता है कि बेलारूस पर पश्चिम का दबाव बढ़ रहा है. यूरोपीय संघ ने पाबंदी लगाने का राजनीतिक फैसला किया. ऐसी स्थिति में हम अपने करीबी सहयोगी रूस से सहयोग चाहते हैं.'

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.