close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

चीन के बाद रूस ने कहा, 'संयम बरतें भारत और पाकिस्तान'

रूसी विदेश मंत्रालय ने कहा, 'हम दोनों पक्षों का आह्वान करते हैं कि वे संयम बरतें और मौजूदा समस्याओं को राजनीतिक तथा कूटनीतिक माध्यमों से सुलझाने का प्रयास करें.'

चीन के बाद रूस ने कहा, 'संयम बरतें भारत और पाकिस्तान'
(फाइल फोटो)

मॉस्को: चीन के बाद रूस ने बुधवार को भारत और पाकिस्तान से संयम बरतने को कहा और दोनों देशों के बीच बढ़ी शत्रुता को लेकर 'गंभीर चिंता'  जताई. रूसी विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, 'हम दोनों पक्षों का आह्वान करते हैं कि वे संयम बरतें और मौजूदा समस्याओं को राजनीतिक तथा कूटनीतिक माध्यमों से सुलझाने का प्रयास करें.' रूस ने नियंत्रण रेखा पर गंभीर स्थिति और दोनों पड़ोसियों के बीच तनाव को लेकर 'गंभीर चिंता' जताई. 

भारतीय वायुसेना द्वारा पाकिस्तान में आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद के सबसे बड़े शिविर को ध्वस्त किए जाने के बाद ताजा टकराव बुधवार को उस समय हुआ जब पाकिस्तानी वायुसेना के विमानों ने भारतीय क्षेत्र में प्रवेश किया. भारतीय वायुसेना ने सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने के पाकिस्तानी वायुसेना के प्रयास को पूरी तरह विफल कर दिया. 

चीन ने भी संयम बरतने की अपील
भारत और पाकिस्तान के बीच सीमा पर तनाव बढ़ने के मद्देनजर चीन ने बुधवार को दोनों देशों से संयम बरतने और क्षेत्र में शांति एवं स्थिरता कायम रखने के लिए बातचीत करने की अपील की. चीन ने मंगलवार को भी भारत और पाकिस्तान से संयम बरतने को कहा था.

बालाकोट में आतंकी ठिकानों पर भारतीय वायुसेना की कार्रवाई के जवाब में पाकिस्तान द्वारा भारत में सैन्य अड्डों को निशाना बनाए जाने के बाद चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लु कांग की यह टिप्पणी आई है. 

लु कांग ने मीडिया से कहा, 'मैं समझता हूं कि ताजा घटनाक्रम में पाकिस्तान ने कहा है कि उसने भारतीय लड़ाकू विमानों को मार गिराया है और भारतीय पायलटों को पकड़ लिया है.'  उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय घटनाक्रमों पर करीबी नजर रखे हुए है.

उन्होंने कहा, 'चीन का रूख स्पष्ट है. हम आशा करते हैं कि भारत और पाकिस्तान दोनों संयम बरतेंगे, और बातचीत को प्रोत्साहित करने वाले कदम उठाएंगे. दोनों देश दक्षिण एशिया में स्थायी शांति एवं स्थितरता के लिए प्रयास करेंगे.' 

(इनपुट - भाषा)