रूस: सेंट पीटर्सबर्ग स्थित सुपरमार्केट में धमाका, 10 जख्मी

रूस के सेंट पीटर्सबर्ग शहर के एक सुपरमार्केट में एक देसी बम के धमाके में 10 लोग जख्मी हो गए.

रूस: सेंट पीटर्सबर्ग स्थित सुपरमार्केट में धमाका, 10 जख्मी
हत्या के प्रयास के तौर पर इस मामले की जांच शुरू कर दी गई है.(प्रतीकात्मक तस्वीर)

सेंट पीटर्सबर्ग: रूस के सेंट पीटर्सबर्ग शहर के एक सुपरमार्केट में एक देसी बम के धमाके में 10 लोग जख्मी हो गए. जांच समिति की प्रवक्ता स्वेतलाना पेत्रेंको ने एक बयान में बताया कि शुरुआती सूचना के मुताबिक, एक स्टोर में एक अज्ञात वस्तु में धमाका हुआ. उन्होंने कहा कि देसी विस्फोटक उपकरण से यह धमाका हुआ. उन्होंने कहा कि जांच में हर पहलू की छानबीन की जा रही है.

स्वेतलाना ने कहा कि हत्या के प्रयास के तौर पर इस मामले की जांच शुरू कर दी गई है. इंटरफैक्स न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, सेंट पीटर्सबर्ग की जांच इकाई के प्रमुख एलेक्जेंडर क्लॉस ने बताया कि 10 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, उनकी जान खतरे में नहीं हैं.

यह भी पढ़ें- रूस के मेट्रो स्टेशन पर हमला करने वाले युवक की हुई पहचान

इससे पहले रूस में कई बम धमाका हुआ है. अप्रैल में रेलवे स्टेशन पर बम धमाका हुआ था. रूस के सेंट पीटर्सबर्ग मेट्रो स्टेशन पर हमला करने वाले युवक की पहचान कर ली गयी है. हमलवार की युवक की पहचान अकबर जान दजालिलोव के रूप में हुई है. दूसरे मेट्रो स्टेशन में बम भी अकबर जान ने रखा था. इस हमले में 14 लोग मारे गए जबकि बड़ी संख्या में लोग घायल हुए.

जांच अधिकारियों ने एक बयान में कहा, ‘यह स्थापित हो गया है कि विस्फोटक डिवाइस को शायद उसी व्यक्ति ने सक्रिय किया, जिसके शरीर के अवशेष मेट्रो के तीसरे डिब्बे में मिले.’ यह अभी स्पष्ट नहीं है कि क्या इस संदिग्ध आत्मघाती हमलावर को भी मारे गए लोगों में गिना गया है या नहीं.

उधर, किर्गिस्तान में सुरक्षा सेवाओं के एक प्रवक्ता ने  कहा, ‘सेंट पीटर्सबर्ग मेट्रो में हमला करने वाला आत्मघाती हमलावर किर्गिस्तान का नागरिक अकबर जान दजालिलोव था. उसका जन्म वर्ष 1995 में हुआ था.’ उन्होंने कहा, ‘ऐसी संभावना है कि उसने रूसी नागरिकता हासिल की थी.’ रूस की जांच समिति ने कहा कि वह कल दोपहर हुए हमले की जांच ‘आतंकी कृत्य’ के मामले के तौर पर कर रही है और वह इस विस्फोट के सभी संभावित कारणों की जांच करेगी.

इनपुट भाषा से भी