किम जोंग पर आया पुतिन को प्यार, इस पदक से किया सम्मानित
X

किम जोंग पर आया पुतिन को प्यार, इस पदक से किया सम्मानित

रूस ने उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong Un) को द्वितीय विश्व युद्ध स्मारक पदक से सम्मानित किया है. यह सम्मान उन्हें उत्तर कोरिया में मारे गए सोवियत सैनिकों की स्मृति को संरक्षित रखने के लिए दिया गया है.

किम जोंग पर आया पुतिन को प्यार, इस पदक से किया सम्मानित

मॉस्को: रूस ने उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong Un) को द्वितीय विश्व युद्ध स्मारक पदक से सम्मानित किया है. यह सम्मान उन्हें उत्तर कोरिया में मारे गए सोवियत सैनिकों की स्मृति को संरक्षित रखने के लिए दिया गया है. प्योंगयांग में रूस के दूतावास ने मंगलवार को इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि सम्मान समारोह मंसुडे असेंबली (Mansudae Assembly) हॉल में हुआ. हालांकि, तानाशाह किम जोंग व्यक्तिगत रूप से उपस्थित नहीं हुए. उनकी तरफ से विदेशमंत्री री सोन ग्वोन ने रूसी राजदूत से 1941-1945 की जंग के 75 साल पूरे होने के मौके पर यह पदक स्वीकार किया. 

रूसी दूतावास ने इस संबंध में एक बयान जारी किया और सम्मान समारोह की कुछ तस्वीरें भी अपने फेसबुक पेज पर पोस्ट कीं, लेकिन किसी भी फोटो में किम नजर नहीं आ रहे हैं. जिससे यह स्पष्ट होता है कि वह व्यक्तिगत रूप से कार्यक्रम में उपस्थित नहीं हुए. बयान में कहा गया है कि किम जोंग को यह पदक उत्तर कोरिया में सोवियत सैनिकों की कब्र और स्मारक स्थलों की सुरक्षा एवं देखरेख में उनके योगदान के लिए दिया गया है. मालूम हो कि पिछले साल द्वितीय विश्व युद्ध में जीत के 75 वर्ष पूरे होने के मौके पर किम जोंग को मॉस्को में होने वाली परेड के लिए आमंत्रित किया था.

गौरतलब है कि तानाशाह किम जोंग उन के स्वास्थ्य को लेकर पिछले कुछ वक्त से अटकलों का दौर चल रहा था. यह तक कहा जाने लगा था कि किम शायद किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं, लेकिन सभी अटकलों पर विराम लगाते हुए किम दुनिया के सामने आये और अपनी सलामती का सबूत पेश किया. 

 

Trending news