Russia की जनसंख्या में आई भारी गिरावट, 1 साल में कम हुई इतनी आबादी
Advertisement

Russia की जनसंख्या में आई भारी गिरावट, 1 साल में कम हुई इतनी आबादी

पिछले 15 वर्षों में रूस की आबादी में यह सबसे अधिक कमी आई है. आखिरी बार 2005 में रूस की जनसंख्या में भारी कमी आई थी, जो लगभग 6 लाख की कमी थी. आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2018 और 2019 में रूसी निवासियों की संख्या में प्रति वर्ष लगभग 1 लाख की कमी हुई.

फाइल फोटो.

मास्कोः कोरोना काल के बीच रूस की जनसंख्या (Russian Population) में भारी गिरावट दर्ज की गई है. पिछले साल रूस की जनसंख्या में लगभग 5 लाख 10 हजार की कमी दर्ज की गई. रूसी संघीय सांख्यिकी ब्यूरो ने इस संबंध में आंकड़े जारी किए हैं. रूसी सांख्यिकी ब्यूरो की वेबसाइट द्वारा 28 जनवरी को जारी प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार 1 जनवरी 2020 की लगभग 14.62 करोड़ आबादी की तुलना में 2020 में रूसी जन संख्या में लगभग 5 लाख 10 हजार गिरावट आई.

15 सालों में सबसे भारी गिरावट

पिछले 15 वर्षों में रूस की आबादी में यह सबसे अधिक कमी आई है. आखिरी बार 2005 में रूस की जनसंख्या में भारी कमी आई थी, जो लगभग 6 लाख की कमी थी. आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2018 और 2019 में रूसी निवासियों की संख्या में प्रति वर्ष लगभग 1 लाख की कमी हुई. बता दें कि कोरोना वायरस महामारी के कारण रूस के अलावा दुनिया के और भी कई देश अत्यधिक मृत्यु दर से जूझ रहे हैं. अब तक रूस में कुल 71,651 मौतें दर्ज हुई हैं. इनती बड़ी संख्या में लोगों की मौतों का मुख्य कारण कोविड-19 वायरस बताया जा रहा है. 

ये भी पढ़ें- रूसी Make-up Artist Goar Avetisyan की दीवानी हुई महिलाएं, वजह जानकर होंगे हैरान

ये है कारण

रूस की सरकार ने दिसंबर के अंत में इस बात को स्वीकार किया था कि देश की मृत्यु दर में तीसरी बार भारी गिरावट दर्ज हुई है. बता दें कि साल 1991 में सोवियत संघ और सोवियत सोशलिस्ट रिपब्लिक (USSR or Union of Soviet Socialist Republics) के पतन के बाद से रूस की आबादी में लगातार गिरावट जारी है. इसकी मुख्य वजह निम्न जन्म दर (low birth rate) है. 

ये भी पढ़ें- Turkmenistan के राष्ट्रपति ने कुत्ते के नाम पर किया छुट्टी का ऐलान, हर जगह हो रही चर्चा

VIDEO-

हालांकि, साल 2014 में जब मॉस्को (Moscow) ने यूक्रेन से क्रीमिया (Crimea) को जब्त कर लिया था तब देश की जनसंख्या में 2.5 मिलियन से अधिक की वृद्धि हुई थी.

Trending news