कार्टून विवाद के बीच चार्ली हेब्दो मैगजीन पर आया रूस का ये बड़ा बयान

फ्रांस में शिक्षक सैमुएल पैटी (Samuel Paty) ने क्लास में पैगंबर मोहम्मद (Prophet Mohammad) का कार्टून दिखाया था. इसके बाद चेचन मूल के युवा द्वारा शिक्षक को मार दिया गया. इस घटना के बाद बहस छिड़ गई है. अब रूस ने चार्ली हेब्दो (Charlie Hebdo) व्यंग्य पत्रिका पर सवाल उठाये हैं.

कार्टून विवाद के बीच चार्ली हेब्दो मैगजीन पर आया रूस का ये बड़ा बयान
फाइल फोटो.

नई दिल्ली: फ्रांस (France) में पैगंबर मोहम्मद (Prophet Mohammad) पर बनाए गए कार्टून के बाद हुई शिक्षक सैमुएल पैटी की हत्या को लेकर शुरू हुई बहस बढ़ती जा रही है. अब रूस में क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा है, चार्ली हेब्दो (Charlie Hebdo) जैसी व्यंग्य पत्रिका रूस (Russia) में नहीं चल सकती. इस दौरान पेसकोव ने बीते 16 अक्टूबर को हुई फ्रांसीसी शिक्षक सैमुएल पैटी (Samuel Paty) की हत्या को भी ‘भयानक त्रासदी’ बताया. उन्होंने ये सब बातें एक स्थानीय रेडियो स्टेशन से बातचीत के दौरान कहीं.

यह भी पढ़ें: LAC पर तनातनी के बीच इस महीने 3 बार होगा PM मोदी और शी जिनपिंग का आमना-सामना

पैगंबर मोहम्मद के कार्टून पर चुप्पी
उन्होंने आगे कहा, प्रत्येक धर्म एक-दूसरे का पूर्ण सम्मान करते हैं. सभी यहां साथ मनिलकर रहते हैं, इस वजह से रूस में चार्ली हेब्दो जैसा प्रकाशन संभव नहीं है. जब उनसे पूछा गया कि पैगंबर मोहम्मद  (Prophet Mohammad) का कार्टून स्वीकार्य है तो उन्होंने जवाब नहीं दिया.

2015 में भी हुआ था हमला
बता दें, इस्लाम (Islam) में पैगंबर मोहम्मद के कार्टून या चित्र को गलत मानते हैं. पैगंबर मोहम्मद का कार्टून छापने पर 2015 में भी पेरिस में चार्ली हेब्दो के मुख्यालय को एक आतंकवादी हमले में निशाना बनाया गया था. अब सैमुअल पैटी की मौत के बाद एक बार फिर बहस छिड़ गई है.

क्या है मामला
शिक्षक पैटी ने क्लास में पैगंबर मोहम्मद का कार्टून दिखाया था. इसके बाद चेचन मूल के युवा द्वारा शिक्षक को मार दिया गया. इसके कुछ दिनों बाद, फ्रांसीसी शहर नीस में एक चर्च में हुए हमले में एक महिला की हत्या कर दी गई. शनिवार (31 अक्टूबर) को ल्योन में एक ग्रीक ऑर्थोडॉक्स पादरी को गोली मार दी गई. इन घटनाओं के बाद बहस छिड़ गई है. राजनीतिक प्रतिक्रियाओं ने दुनिया भर में विशेष रूप से मुस्लिम देशों में जनता को आंदोलित किया है.

LIVE TV
 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.