Russia Ukraine war: यूक्रेन से जंग के बीच रूस ने अब इस देश के बॉर्डर पर तैनात की परमाणु मिसाइल
Advertisement

Russia Ukraine war: यूक्रेन से जंग के बीच रूस ने अब इस देश के बॉर्डर पर तैनात की परमाणु मिसाइल

Russia Ukraine war: नाटो में शामिल होने की तैयारियों के बीच रूस ने फिनलैंड के दो राजनयिकों को निष्कासित करने का फैसला किया है. रूस का कहना है कि उसने फिनलैंड में दो रूसी नागरिकों के निष्कासन के जवाब में ये फैसला लिया है.

Russia Ukraine war: यूक्रेन से जंग के बीच रूस ने अब इस देश के बॉर्डर पर तैनात की परमाणु मिसाइल

Russia Ukraine war: यूक्रेन और रूस के बीच जारी जंग को लेकर कई तरह के दावे रोज किए जा रहे हैं साथ ही कई वीडियो भी आए दिन वायरल होते हैं. ऐसे में अब एक नया दावा किया गया है कि रूस ने न्यूक्लियर क्षमता से लैस अपनी मिसाइल को फिनलैंड बॉर्डर पर तैनात किया है. यह कदम फिनलैंड के नाटो में शामिल होने के फैसले के अगले दिन उठाया गया है.

बॉर्डर में 7 मिसाइलों की तैनाती

रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि कम से कम 7 इस्केंडर मिसाइलों की तैनाती रूस के व्योबॉर्ग इलाके में देखी गई है. रूस ने यूक्रेन के खिलाफ 24 फरवरी से शुरू हुई जंग से पहले इस्केंडर-एम शॉर्ट रेंज बैलिस्टिक मिसाइल सिस्टम को यूक्रेन बॉर्डर पर तैनात कर दिया था. यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने दावा किया था कि 36 इस्केंडर मिसाइलों को बॉर्डर पर तैनात किया गया था.

साल 2018 में रूस ने कलिनग्राड में परमाणु क्षमता से लैस मिसाइलों को तैनात किया था. शॉर्ट रेंज इस्केंडर मिसाइल की रेंज करीब 500 किलोमीटर होती है और यह भारी तादाद में परमाणु हथियार ले जा सकती है. वहीं इस्केंडर-के क्रूज मिसाइल को फायर करनी की क्षमता रखती है और बंकर को तबाह कर सकती है. 

NATO में जाने को तैयार स्वीडन-फिनलैंड

ताजा घटनाक्रम में स्वीडन और फिनलैंड ने मंगलवार को नाटो में शामिल होने की अपनी कोशिशों को आगे बढ़ा दिया है. वहीं तुर्की ने इस बात पर जोर दिया कि वह इन दोनों नॉर्डिक देशों के कुर्दिश उग्रवादियों को कथित समर्थन के कारण नाटो में शामिल नहीं होने देगा. तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोगन ने स्वीडन और फिनलैंड के नाटो में शामिल किए जाने के आग्रह पर आपत्ति जताई है. 

ये भी पढ़ें: पीरियड्स के दौरान यहां मिलेगी काम से छुट्टी, सरकार बनाने जा रही नियम

फिनलैंड के राष्ट्रपति साउली नीनिस्तो ने स्वीडन की राजधानी स्टाकहोम की यात्रा के दौरान कहा, ‘तुर्की के बयान बहुत तेजी से बदल रहे हैं और पिछले दिनों थोड़े सख्त हो गये हैं. लेकिन मुझे भरोसा है कि हम सकारात्मक बातचीत से हालात का समाधान निकाल लेंगे.’ फिनलैंड की संसद ने इस देश की सरकार के नाटो में शामिल होने के प्रस्ताव को जबरदस्त समर्थन दिया है. मंगलवार को 200 सदस्यीय सदन में 8 के मुकाबले 188 सदस्यों ने पश्चिमी देशों के 30 सदस्यीय सैन्य संगठन की सदस्यता के लिए मतदान किया.

रूस ने की जवाबी कार्रवाई

उधर, जवाबी कार्रवाई करते हुए रूस ने कहा है कि उसने फिनलैंड के दो राजनयिकों को निष्कासित करने का फैसला किया है. स्वीडन ने उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) में शामिल होने के अनुरोध पर दस्तखत किये है और फिनलैंड की संसद ने भी अनुमोदन किया है. रूसी विदेश मंत्रालय ने फिनलैंड के दो राजनयिकों के निष्कासन को पिछले महीने फिनलैंड में दो रूसियों को निष्कासित करने की प्रतिक्रिया बताया है.

LIVE TV

Trending news