जंग के 25वें दिन रूस ने तेज किए हवाई हमले, यूक्रेन के इस शहर पर गिराईं घातक किंझल मिसाइलें
Advertisement

जंग के 25वें दिन रूस ने तेज किए हवाई हमले, यूक्रेन के इस शहर पर गिराईं घातक किंझल मिसाइलें

Russia Ukraine War: पिछले करीब एक महीने से जारी जंग में रूस और यूक्रेन, कोई भी झुकने को तैयार नहीं है. रविवार को भी रूस ने यूक्रेन के इलाकों पर ताबड़तोड़ बम और मिसाइलें बरसाईं. 

रूस के हमले में बर्बाद यूक्रेन की इमारत

Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच जंग का रविवार को 25 वां दिन है. दोनों देशों के बीच अभी तक समझौते की कोई गुंजाइश नहीं बन पाई है. इसी बीच रूस ने रविवार को अपनी विनाशकारी मिसाइलों के जरिए रूस में कहर बरपाया.

  1. Mariupol के भीतरी इलाकों तक पहुंचे रूसी सैनिक
  2. यूक्रेन ने स्टील का प्लांट बंद किया
  3. रूसी हमले में यूक्रेन के कई सैनिक मारे गए

Mariupol के भीतरी इलाकों तक पहुंचे रूसी सैनिक

रूसी सैनिक  रविवार को यूक्रेन (Ukraine) के बंदरगाह शहर मारियुपोल (Mariupol) भीतरी क्षेत्र तक पहुंच गए हैं. शहर में भारी गोलाबारी के कारण यूक्रेन ने स्टील के एक बड़े प्लांट को बंद कर दिया और पश्चिमी देशों से रूस के खिलाफ हथियार देने की अपील की. रूसी सेना ने मारियुपोल को अजोव सागर से संपर्क पहले ही काट दिया है. 

मारियुपोल के पुलिस अधिकारी माइकल वर्शनिन ने वीडियो के जरिए पश्चिमी देशों के नेताओं से अपील करते हुए कहा, ‘बच्चे, बुजुर्ग मर रहे हैं. शहर नष्ट हो गया है. इसका नामोनिशान मिटाया जा रहा है.’

यूक्रेन ने स्टील का प्लांट बंद किया

यूक्रेन (Ukraine) के गृह मंत्री के सलाहकार वादिम डेनिसेंको ने कहा कि यूक्रेन और रूसी सेना (Russia Ukraine War) के बीच मारियुपोल (Mariupol) में अजोवस्टल स्टील प्लांट को लेकर भीषण लड़ाई हुई. डेनिसेंको ने कहा, ‘यूरोप में सबसे बड़े स्टील प्लांटों में से एक वास्तव में नष्ट हो रहा है.’

मारियुपोल नगर परिषद ने दावा किया कि रूसी सैनिकों (Russia) ने शहर के कई हजार निवासियों को जबरन रूस भेज दिया, जिनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे थे.

रूसी हमले में यूक्रेन के कई सैनिक मारे गए

यूक्रेन (Ukraine) के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के सलाहकार ओलेक्सी एरेस्टोविच ने कहा कि मारियुपोल में उनकी सेना दुश्मन की भारी ताकत के खिलाफ संघर्ष कर रही है. उन्होंने कहा कि वर्तमान में मारियुपोल (Mariupol) का कोई सैन्य समाधान नहीं है.

वहीं मायकोलेव शहर में यूक्रेन के बचाव दल ने शुक्रवार को मिसाइल हमले में नष्ट हुई बैरकों के मलबे में खोज अभियान चलाया. शहर के गवर्नर ने कहा कि जब हमला हुआ तब नौसैनिक सो रहे थे. यह स्पष्ट नहीं है कि हमले के वक्त कितने सैनिक बैरक के अंदर थे. बचावकर्मी अब भी तलाश में जुटे हैं.

कीव के अनाथालय में 20 बच्चे फंसे

रिपोर्ट के मुताबिक यूक्रेन (Ukraine) की राजधानी कीव में एक अस्थाई अनाथालय में कम से कम 20 बच्चे फंसे हुए हैं. कुछ दिनों से इन बच्चों की देखभाल वहां की नर्स कर रही हैं, जो लगातार बमबारी के कारण बाहर नहीं निकल सकीं.

इन हमलों के खिलाफ यूक्रेनी (Ukraine) राष्ट्रपति ने एक बार फिर रूस (Russia) के खिलाफ भड़ास निकाली है. वोलोदिमीर जेलेंस्की ने रविवार को कहा कि रूसी सैनिकों ने मारियुपोल में जो किया वह युद्ध अपराध है. उनकी यह करतूत इतिहास में काले अक्षरों में दर्ज होगी. 

जेलेंस्की ने वीडियो के जरिए देश को संबोधित करते हुए कहा, ‘एक शांतिपूर्ण शहर पर आक्रमण करने वालों ने जो किया, वह एक ऐसा आतंक है जिसे आने वाली सदियों तक याद किया जाएगा.’

किंझल और कैलिबर मिसाइल बरसा रहा रूस

उधर रूस (Russia) की सेना ने कहा है कि उसने लंबी दूरी की हाइपरसोनिक और क्रूज मिसाइलों से यूक्रेन के सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया है.

रूस के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता मेजर जनरल इगोर कोनाशेनकोव ने रविवार को प्रेस ब्रीफिंग कर इस बारे में जानकारी दी. उन्होंने बताया कि किंझल हाइपरसोनिक मिसाइल ने काला सागर तट पर मायकोलेव बंदरगाह के पास कोस्तियनतिनिवका में यूक्रेन के ईंधन डिपो पर हमला किया.

शनिवार को पहली बार हुआ था किंझल का इस्तेमाल

उन्होंने बताया कि यह मिसाइल ध्वनि से 10 गुना ज्यादा स्पीड से 2 हजार किलोमीटर दूर लक्ष्य को भेदने में सक्षम है. इससे एक दिन पहले शनिवार को रूसी सेना ने कहा था कि उसने पश्चिमी यूक्रेन के कार्पेथियन में हथियारों के अंडरग्राउंड गोदाम को नष्ट करने के लिए किंझल मिसाइल का युद्ध में पहली बार इस्तेमाल किया था. 

ये भी पढ़ें- Russia Ukraine War: रूस-यूक्रेन जंग से इस इस्लामिक देश में भुखमरी का खतरा, मदद के लिए भारत से लगाई गुहार

कोनाशेनकोव ने कहा कि कैस्पियन सागर में रूसी (Russia) युद्धपोतों से छोड़ी गई कैलिबर क्रूज मिसाइलें भी कोस्तियनतिनिवका में ईंधन डिपो पर हमले में शामिल थीं. उन्होंने कहा कि काला सागर से दागी गई कैलिबर मिसाइल का इस्तेमाल उत्तरी यूक्रेन के चेर्निहाइव क्षेत्र में बख्तरबंद उपकरणों के मेनटिनेंस डिपो को नष्ट करने के लिएभी  किया गया.

रूसी सेना (Russia) के प्रवक्ता ने कहा कि उनकी मिसाइलों ने उत्तरी जाइटॉमिर क्षेत्र के ओव्रुच में एक यूक्रेनी सैन्य प्रतिष्ठान को भी निशाना बनाया.

LIVE TV

Trending news