Russia Ukraine War: क्रीमिया हमले से आग बबूला हुआ रूस, आसमान से गिरा रहा मिसाइल, 3 महीने बाद फिर उजड़ा कीव
Advertisement

Russia Ukraine War: क्रीमिया हमले से आग बबूला हुआ रूस, आसमान से गिरा रहा मिसाइल, 3 महीने बाद फिर उजड़ा कीव

Russia Ukraine Crisis: मिसाइल अटैक से कई इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं. इसके अलावा जान माल का भी काफी नुकसान हुआ है. कीव के मेयर विताली क्लित्चको ने सोमवार को बताया कि कीव के बीचों-बीच शेवचेंको में कई विस्फोट हुए हैं. इस इलाके में कई सरकारी ऑफिस हैं.

मिसाइल हमले के बाद गिरी इमारत

Russia Ukraine Conflict: यूक्रेन की राजधानी कीव कुछ महीने की शांति के बाद फिर से उजड़ गया है. रूस की तरफ से सोमवार तड़के यहां किए गए मिसाइल अटैक से कई इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं. इसके अलावा जान माल का भी काफी नुकसान हुआ है. कीव के मेयर विताली क्लित्चको ने सोमवार को बताया कि कीव के बीचों-बीच शेवचेंको में कई विस्फोट हुए हैं. इस इलाके में कई सरकारी ऑफिस हैं. इनमें से कई क्षतिग्रस्त भी हुए हैं.

यूक्रेन के कई नेताओं ने फोटो शेयर कर दिखाया नुकसान

वहीं, दूसरी ओर यूक्रेन की सांसद लेसिया वासिलेंको ने भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर विस्फोट के बाद की कुछ तस्वीरें शेयर कीं और बर्बादी का मंजर बताने की कोशिश की. उन्होंने मध्य कीव में स्थित ‘कीव नेशनल यूनिवर्सिटी’ की मुख्य इमारत के निकट हुए विस्फोट की तस्वीर ट्वीट की. कीव में आपात सेवा की प्रवक्ता स्वितलाना वोदोलागा ने ‘द एसोसिएटेड प्रेस’ (एपी) को बताया कि काफी लोग हताहत हुए हैं और बचावकर्ता विभिन्न स्थलों पर काम कर रहे है. अभी तक 18 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है. यह आंकड़ा बढ़ भी सकता है. एपी के पत्रकारों ने बताया कि उन्होंने भी इन विस्फोटों की आवाज सुनी है और ये विस्फोट स्पष्ट रूप से मिसाइल हमलों के कारण हुए हैं.

कीव के अलावा दूसरे एरिया में भी विस्फोट

इससे पहले रूस ने कीव पर जून में हमला किया था. हालांकि तब कीव के बाहरी इलाकों को निशाना बनाया गया था, लेकिन इस बार शहर के बीचों-बीच स्थित कई जगहों को निशाना बनाया गया है. यूक्रेनी मीडिया ने ल्वीव, तेरनोपिल, खमेलनित्सकी, जितोमिर और क्रोपिव्नित्स्की समेत कई अन्य स्थानों पर भी विस्फोट की जानकारी दी है.

सोमवार को 75 मिसाइलों से हमला

बता दें कि हाल ही में रूस ने जपोरिजिया समेत क्रीमिया के उत्तर में स्थित क्षेत्रों को निशाना बनाया था. रूस ने जपोरिजिया में शनिवार को 6 मिसाइलें दागीं थीं. लेकिन सोमवार को रूस अब तक के सबसे आक्रमक रुख में नजर आय़ा और करीब 75 मिसाइलें यूक्रेन पर दाग दीं. इन हमलों को रूस को क्रीमिया से जोड़ने वाले पुल पर हुए विस्फोट के बदले के रूप में देखा जा रहा है. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इस हमले को यूक्रेनी विशेष सेवाओं द्वारा किया गया ‘‘आतंकी कृत्य’’ करार दिया था.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news