पूर्व जासूस को जहर देने का मामला: ब्रिटेन के विदेश मंत्री ने पुतिन को ठहराया दोषी, रूस ने किया पलटवार

पूर्व जासूस को जहर देने के मामले में ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने कहा कि इस बात की पूरी संभावना है कि सेर्गेई स्क्रिपाल और उनकी बेटी यूलिया पर हमले के लिए रूस सरकार जिम्मेदार हो.

पूर्व जासूस को जहर देने का मामला: ब्रिटेन के विदेश मंत्री ने पुतिन को ठहराया दोषी, रूस ने किया पलटवार
ब्रिटेन के विदेश मंत्री जॉनसन ने व्लादिमीर पुतिन पर निशाना साधा है. (फाइल फोटो)

लंदन : ब्रिटेन के विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि इस बात की पूरी संभावना है कि रूसी राष्ट्रपति ने ब्रिटेन के सलिसबरी शहर में एक पूर्व जासूस को जहर देने के आदेश दिए हों. प्रधानमंत्री टेरीजा मे के अनुसार, इस बात की पूरी संभावना है कि सेर्गेई स्क्रिपाल और उनकी बेटी यूलिया पर हमले के लिए रूस सरकार जिम्मेदार हो. लेकिन जॉनसन ने एक कदम आगे बढ़ते हुए पुतिन को सीधे सीधे जिम्मेदार ठहराया.उन्होंने कहा की हमारी लड़ाई पुतिन सरकार और उनके फैसले से है और मुझे लगता है कि इस बात की पूरी संभावना है कि द्वितीय विश्व युद्ध के बाद पहली बार यूरोप की सड़कों पर जहर से हमले का सीधा-सीधा फैसला (पुतिन) हो.

घटना को लेकर ब्रिटेन ने 23 रूसी राजनयिकों को किया निष्कासित
रूस ने जॉनसन के दावे की निंदा करते हुए कहा कि पुतिन पर उनका आरोप ‘‘हैरान करने वाला और पूरी तरह अनुचित है.’’ पुतिन के प्रवक्ता दमित्री पेस्कोव ने रूसी समाचार एजेंसियों से एक बयान में कहा कि जॉनसन का बयान‘‘ हैरान करने वाला है और राजनयिक औचित्य का अक्षम्य उल्लंघन है.’’ पेस्कोव ने जोर देते हुए कहा- हमने लगातार कहा है कि रूस का इससे कोई संबंध नहीं है. गौरतलब है कि घटना को लेकर ब्रिटेन ने 23 रूसी राजनयिकों को निष्कासित कर दिया है और रूस ने कहा कि वह इसका जवाब देगा.

पुतिन ने की तानाशाह किम जोंग की तारीफ, बताया सक्षम नेता

ब्रिटेन के राजनयिकों को निष्कासित करेगा रूस : लावरोव
वहीं दूसरी ओर रूस के विदेश मंत्री सेर्गेई लावरोव ने शुक्रवार (16 मार्च) को कहा कि मास्को ब्रिटेन के राजनयिकों को निष्कासित करेगा. इससे पहले लंदन ने पूर्व डबल एजेंट सेर्गेई स्क्रिपाल को जहर देने के मामले में रूस के23 राजनयिकों को बाहर कर दिया था. लावरोव ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘ निश्चित ही हम ऐसा करेंगे.’’ उनसे पूछा गया था कि ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे द्वारा रूसी अधिकारियों के निष्कासन की घोषणा पर क्या रूस प्रतिक्रिया देगा. ईरान और तुर्की के विदेश मंत्रियों के साथ सीरिया पर आधारित वार्ता के बाद लावरोव ने कजाख्स्तान की राजधानी अस्ताना में यह बात कही.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.