यूक्रेनी खिलाड़ी के बगल में खड़े होकर रूसी जिम्नास्ट ने किया कुछ ऐसा, मचा बवाल
Advertisement

यूक्रेनी खिलाड़ी के बगल में खड़े होकर रूसी जिम्नास्ट ने किया कुछ ऐसा, मचा बवाल

स्पोर्ट्स इवेंट में यूक्रेन पर रूसी हमले का समर्थन करने वाले रूस के जिम्नास्ट इवान कुलियाक के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी. कुलियाक ने यूक्रेनी खिलाड़ी इलिया कोवतुन के बगल में खड़े होकर अपनी छाती पर युद्ध प्रतीक चिन्ह 'Z' लगा रखा था. 

फोटो: ट्विटर

दोहा: यूक्रेन पर हमले (Russia Ukraine War) के लिए जहां रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) की आलोचना हो रही है. वहीं, कुछ लोग उनके समर्थन में सामने आए हैं और रूसी जिम्नास्ट इवान कुलियाक (Ivan Kulyak) भी उनमें से एक हैं. कतर में आयोजित प्रतियोगिता के दौरान इस जिम्नास्ट ने अपने रूस समर्थन का सार्वजनिक तौर पर प्रदर्शन किया. हालांकि, अब उन्हें इसकी कीमत भी चुकानी होगी.

  1. कतर में प्रतियोगिता के दौरान हुआ विवाद
  2. रूसी टैंकों पर बना है Z का निशान
  3. जिम्नास्टिक महासंघ ने लगाया बैन

यूक्रेनी खिलाड़ी को मिला है गोल्ड मेडल

दरअसल, रूसी जिम्नास्ट इवान कुलियाक (Ivan Kulyak) पोडियम पर यूक्रेनी खिलाड़ी इलिया कोवतुन के बगल में खड़े हुए थे. इस दौरान अपनी छाती पर युद्ध प्रतीक चिन्ह 'Z' लगा रखा था. बता दें कि यूक्रेन में मौजूद रूसी सैन्य वाहनों पर यह प्रतीक दिखाई दे रहा है. ‘Z’ रूसी आक्रमण के समर्थन का प्रतीक भी बन गया है. कतर में आयोजित प्रतियोगिता में कोवतुन ने प्रतियोगिता में स्वर्ण, जबकि कुलियाक ने कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा. 

ये भी पढ़ें -जंग के बीच रूसी टैंकों पर बने Z के निशान की हो रही चर्चा, जानें क्या है इसका मतलब?

आश्चर्यजनक व्यवहार की मिलेगी सजा

अब अंतरराष्ट्रीय जिम्नास्टिक महासंघ जिम्नास्ट इवान कुलियाक के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही शुरू करने जा रहा है. महासंघ ने एक बयान में कहा, ‘इंटरनेशनल जिम्नास्टिक्स फेडरेशन जिमनास्टिक एथिक्स फाउंडेशन से पुरुष कलात्मक जिमनास्ट इवान कुलियाक के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही शुरू करने के लिए कहेगा, जिन्होंने कतर के दोहा में उपकरण विश्व कप में आश्चर्यजनक व्यवहार किया था’.

इस खिलाड़ी ने भी दर्शाया था समर्थन  

अंतरराष्ट्रीय जिम्नास्टिक महासंघ पहले ही कुलियाक को बैन कर चुका है. कुलियाक यूक्रेन में पुतिन के युद्ध छेड़ने का सार्वजनिक रूप से समर्थन करने वाले पहले रूसी जिमनास्ट नहीं हैं. पिछले हफ्ते स्वेतलाना खोरकीना ने 'Z'  चिन्ह को ऑनलाइन साझा किया था. खोरकीना ने कैप्शन में लिखा था, 'उन लोगों के लिए एक अभियान जो रूसी होने पर शर्मिंदा नहीं हैं’. गौरतलब है कि खोरकीना ने 1996 से 2004 के दौरान सात ओलंपिक पदक अपने नाम किए थे

 

Trending news