अमेरिका के आरोपों के बाद इटली में रूसी अधिकारी गिरफ्तार
Advertisement

अमेरिका के आरोपों के बाद इटली में रूसी अधिकारी गिरफ्तार

न्याय विभाग ने कहा कि यूईसी के व्यापार विभाग के प्रमुख एलेक्जेंडर कोर्शुनोव (57) को एक आपराधिक शिकायत पर पिछले सप्ताह इटली के नेपल्स में एक हवाईअड्डे पर हिरासत में ले लिया गया. 

(प्रतीकात्मक फोटो)

वाशिंगटन: अमेरिका के न्याय विभाग ने कहा है कि अमेरिका द्वारा रूस की सरकारी एयरक्राफ्ट-इंजन निर्माता कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी पर विमानन संबंधी गोपनीय जानकारी चुराने की कोशिश करने का आरोप लगाने के बाद इटली पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार किया है.

समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, न्याय विभाग ने कहा कि यूनाइटेड इंजन कॉर्पोरेशन (यूईसी) के व्यापार विभाग के प्रमुख एलेक्जेंडर कोर्शुनोव (57) को एक आपराधिक शिकायत पर पिछले सप्ताह इटली के नेपल्स में एक हवाईअड्डे पर हिरासत में ले लिया गया. विभाग ने उनके खिलाफ दर्ज शिकायत गुरुवार को सार्वजनिक की. यूईसी नागरिक और सैन्य विमानों के साथ-साथ पॉवर टरबाइन भी बनाती है.

यह कंपनी रूस की सरकारी कंपनी रोस्टेक की सहायक कंपनी है. रोस्टेक के प्रमुख सर्गेई शेमेजोव इस समय अमेरिकी प्रतिबंध झेल रहे हैं.

अमेरिकी शिकायत में कहा गया कि पूर्व में रूसी विदेश मंत्रालय में काम कर चुके कोर्शुनोव और एक अन्य व्यक्ति ने जनरल इलेक्ट्रिक (जीई) कंपनी के विमानन सहयोगियों के वर्तमान और पुराने कर्मियों को जेट-इंजन एसेसरीज पर कंसल्टिंग काम के लिए नौकरी पर रखना चाहा. शिकायत के अनुसार, इन लोगों ने जीई एविएशन की व्यापार संबंधित गोपनीय बातों को चुराकर एक रिपोर्ट तैयार की.

रिपोर्ट में गियर बॉक्स पर फोकस किया गया, जो ऊर्जा को इंजन से हाइड्रॉलिक पंप्स, जेनरेटर्स और ईधन पंपों जैसे बाहरी अंगों तक पहुंचाता है.

Trending news