अमेरिकी चुनाव में दखल पर बोले रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतीन, मेरा कोई लेना-देना नहीं
Advertisement

अमेरिकी चुनाव में दखल पर बोले रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतीन, मेरा कोई लेना-देना नहीं

पुतीन ने कहा कि अमेरिका में होने वाले चुनावों में अगर किसी रूसी नागरिक ने दखल किया किया हो तो उन्हें इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है और ना ही इस बात से उनका कोई लेना देना है. 

स्पेशल काउंसिल रॉबर्ट मुलर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के चुनाव प्रचार अभियान में रूसी साठगांठ के आरोपों की व्यापक जांच कर रहे हैं. (फाइल फोटो)

वाशिंगटन : अमेरिकी चुनावों में दखल की खबरों पर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने नया बयान दिया है. स्थानीय मीडिया से बातचीत करते हुए व्लादिमीर पुतीन ने कहा कि अमेरिका में होने वाले चुनावों में अगर किसी रूसी नागरिक ने दखल किया किया हो तो उन्हें इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है और ना ही इस बात से उनका कोई लेना देना है. 

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि इस तरह के प्रयासों को क्रेमलिन से जोड़कर नहीं देखा जा सकता. गौरतलब है कि अमेरिका में वर्ष 2016 में राष्ट्रपति चुनावों में रूसी हस्तक्षेप के आरोप लगे हैं और इनकी जांच हो रही है. पुतिन ने साक्षात्कार में कहा, 'आखिर आपने यह कैसे तय कर लिया कि मैंने और किसी रूसी अधिकारी ने इसे करने की इजाजत दी होगी.'

यह भी पढ़ें : सोनम कपूर ने अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप को इस वजह से कहा 'बेवकूफ'

स्पेशल काउंसिल रॉबर्ट मुलर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के चुनाव प्रचार अभियान में रूसी साठगांठ के आरोपों की व्यापक जांच कर रहे हैं. आरोप है कि ट्रंप को राष्ट्रपति बनाने में रूस की मदद ली गयी थी. पिछले महीने मुलर ने13 रूसी नागरिकों और तीन रूसी कंपनियों पर आरोप लगाया था कि उन्होंने ट्रंप के चुनाव प्रचार अभियान का कथित रूप से समर्थन किया. उनकी डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी हिलेरी क्लिंटन की छवि धूमिल की और चुनावी प्रक्रिया में दखल दिया था.

इन आरोपों को सिरे से खारिज करते हुए पुतिन ने कहा कि अगर वह रूसी नागरिक हैं, तो इससे क्या हुआ? पुतिन ने कहा, '14.6 करोड़ रूसी नागरिक हैं तो क्या हुआ? मुझे कोई परवाह नहीं मेरा इससे क्या लेना देना हो सकता है... वे तो रूसी राज्य के हितों का प्रतिनिधित्व भी नहीं करते.' उन्होंने कहा, 'क्या हमने अमेरिका पर प्रतिबंध लगाया है? लेकिन अमेरिका ने तो हम पर प्रतिबंध लगाया.'

(इनपुटः पीटीआई)

Trending news